हिटमैन रोहित शर्मा के 5 ऐसे वर्ल्ड रिकॉर्ड, जिनके आसपास भी नहीं हैं विराट कोहली. जानिए

Rohit Sharma Top 5 World Records: भारतीय क्रिकेट टीम के दो दिग्गज खिलाड़ी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) अपने करियर के शुरुआती दौर में एक साथ टीम में आए थे। हालांकि, दोनों के करियर ने अलग-अलग रास्ते अपनाए। विराट तेजी से दुनिया के टॉप बल्लेबाजों में शामिल हो गए, जबकि रोहित को शुरुआत में संघर्ष करना पड़ा।

लेकिन 2013 में नियमित ओपनर बनने के बाद रोहित का करियर भी बदल गया और अब वह भी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिने जाते हैं। आइए जानते हैं रोहित शर्मा के 5 ऐसे वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में, जिनके आसपास भी विराट कोहली नहीं हैं।

  • वनडे क्रिकेट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर.

    रोहित शर्मा के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 264 रनों की नाबाद पारी खेली थी। विराट कोहली की सर्वोच्च पारी 183 रनों की रही है, जो उन्होंने 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ खेली थी।

    • इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के

      रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं। 483 मैचों में उन्होंने 620 छक्के जड़े हैं। दूसरे नंबर पर मौजूद बल्लेबाज के भी 560 छक्के नहीं हैं। विराट कोहली ने 533 मैचों में महज 301 छक्के लगाए हैं।

      • टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाले सबसे उम्रदराज कप्तान

      रोहित शर्मा टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाले सबसे उम्रदराज कप्तान हैं। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम 2021 के टी20 वर्ल्ड कप के पहले दौर से ही बाहर हो गई थी।

        • एक टूर्नामेंट में सर्वाधिक शतक

          2019 के वनडे वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा ने 5 शतक लगाकर एक टूर्नामेंट में सर्वाधिक शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। इस मामले में भी विराट कोहली काफी पीछे हैं।

          • टी20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक शतक

            टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रोहित शर्मा के नाम 5 शतक दर्ज हैं, जो एक रिकॉर्ड है। विराट कोहली इस फॉर्मेट में सिर्फ एक शतक ही लगा सके हैं। वह भी 2022 एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ।

            इन आंकड़ों से साफ है कि हालांकि विराट कोहली एक महान बल्लेबाज हैं, लेकिन कुछ मामलों में रोहित शर्मा उनसे काफी आगे हैं। दोनों खिलाड़ी अपने-अपने करियर में कई उपलब्धियां हासिल कर चुके हैं और भारतीय क्रिकेट के लिए अहम योगदान दे रहे हैं।

            Share kare!
            Sandeep Suthar
            Sandeep Suthar

            I am Co-Founder of Trueguess.com. I am Capable to run Online Business and Now running Trueguess.com as Senior Editor.

            Leave a Reply

            Your email address will not be published. Required fields are marked *