मोहम्मद शमी की भारतीय टीम में वापसी के लिए BCCI ने रखी शर्त, जानिए.

BCCI Sets Condition For Mohammed Shami Return: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) चोट से उबरकर अब पूरी तरह फिट हो चुके हैं और प्रैक्टिस भी शुरू कर दी है। वह टीम इंडिया में वापसी को बेताब हैं, लेकिन उनके लिए यह आसान नहीं होगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने शमी की वापसी के लिए एक शर्त रखी है, जिसे पूरा करने के लिए वह तैयार भी नजर आ रहे हैं।

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद से टीम से बाहर हैं शमी।

गौरतलब है कि मोहम्मद शमी पिछले साल भारत में आयोजित वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद से ही राष्ट्रीय टीम से बाहर चल रहे हैं। उन्हें दाएं पैर की एड़ी में चोट लगी थी और फरवरी 2024 में उनकी सर्जरी भी हुई। फिलहाल वह रिहैबिलिटेशन के लिए नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) में हैं और वहीं उन्होंने गेंदबाजी प्रैक्टिस भी शुरू कर दी है।

घरेलू क्रिकेट में खेलना होगा कम से कम एक मैच।

हालांकि, शमी के पास टीम इंडिया में वापसी का एकमात्र रास्ता घरेलू क्रिकेट है। BCCI ने शर्त रखी है कि उन्हें राष्ट्रीय टीम में शामिल होने से पहले कम से कम एक घरेलू मैच खेलना होगा।

लेकिन अगले महीने 5 सितंबर से शुरू होने वाले दलीप ट्रॉफी टूर्नामेंट के पहले दौर के लिए घोषित 4 टीमों में शमी को जगह नहीं मिली है। उनके अलावा विकेटकीपर संजू सैमसन (Sanju Samson), रिंकू सिंह (Rinku Singh) और ओपनर पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) का नाम भी सूची में नहीं है।

न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज से संभव है वापसी।

भारतीय टीम को सितंबर में बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू सीरीज में 2 टेस्ट मैच खेलने हैं, जिसमें मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शमी का खेलना मुश्किल है। हालांकि अक्टूबर में भारत अपनी धरती पर न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगा, जिसमें शमी की वापसी संभव मानी जा रही है।

इससे पहले रणजी ट्रॉफी का आयोजन होगा और रिपोर्ट्स के मुताबिक बंगाल की टीम 11 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश और 18 अक्टूबर को बिहार के खिलाफ अपने शुरुआती मुकाबले खेलेगी। शमी इनमें से किसी एक मैच में खेलकर अपनी फिटनेस साबित कर सकते हैं।

इसके बाद 19 अक्टूबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट शुरू होगा। ऐसे में शमी सीरीज के आखिरी 2 या 1 टेस्ट में ही खेल पाएंगे, लेकिन उनकी वापसी इस सीरीज से तय मानी जा रही है।

कोहली, रोहित और बुमराह को मिली छूट।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में BCCI ने आदेश दिया था कि भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ियों के लिए भी घरेलू मैच खेलना अनिवार्य होगा। अगर कोई खिलाड़ी चोट या अन्य कारणों से बाहर रहता है, तो उसे वापसी के लिए घरेलू क्रिकेट खेलना होगा।

इससे खिलाड़ियों के फॉर्म और फिटनेस को बनाए रखने में मदद मिलेगी। हालांकि बोर्ड ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma), विराट कोहली (Virat Kohli) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को इस नियम से छूट दे रखी है।

Share kare!
Sandeep Suthar
Sandeep Suthar

I am Co-Founder of Trueguess.com. I am Capable to run Online Business and Now running Trueguess.com as Senior Editor.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *