भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज शिखर धवन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा.

Shikhar Dhawan Retirement: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक भावुक पोस्ट के जरिए अपने फैंस को इस बात की जानकारी दी।

एक शानदार करियर का अंत

37 वर्षीय धवन (Shikhar Dhawan) ने 2010 में भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। अपने 13 साल के करियर में उन्होंने 34 टेस्ट, 167 वनडे और 68 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। इस दौरान उन्होंने क्रमशः 2315, 6793 और 1759 रन बनाए। धवन (Shikhar Dhawan) ने अपने करियर में कुल 17 शतक और 55 अर्धशतक लगाए।

आईपीएल में भी छाए रहे धवन

धवन (Shikhar Dhawan) ने न सिर्फ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बल्कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भी अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीता। वह आईपीएल के इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 222 मैचों में 6769 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और 51 अर्धशतक शामिल हैं।

कई यादगार पल छोड़ गए धवन

धवन (Shikhar Dhawan) ने अपने करियर में कई यादगार पल दिए। 2013 में मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू पर उन्होंने 187 रनों की शानदार पारी खेली थी। 2015 विश्व कप में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को सेमीफाइनल तक पहुंचाया था। 2017 चैंपियंस ट्रॉफी में भी वह शीर्ष स्कोरर रहे थे।

टीम इंडिया के लिए एक अविस्मरणीय योगदान

धवन (Shikhar Dhawan) ने अपने संन्यास के ऐलान में कहा, “मेरे दिल में एक सुकून है कि मैं लंबे समय तक देश के लिए खेला। मैं खुद से यही कहता हूं कि तुम इस बात से दुखी मत हो कि अब तुम देश के लिए नहीं खेलोगे, बल्कि इससे खुश हो कि तुम देश के लिए बहुत खेले।” उनके इस योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा।

धवन (Shikhar Dhawan) के संन्यास के साथ ही भारतीय क्रिकेट के एक युग का अंत हो गया है। उनकी अगुवाई में टीम इंडिया ने कई सफलताएं हासिल कीं। उनकी कमी को पूरा करना आसान नहीं होगा। हालांकि, उनके द्वारा छोड़ी गई विरासत युवा खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनी रहेगी।

Share kare!
Parhlad Suthar
Parhlad Suthar

I am Founder of Trueguess.com. I am Capable to run Online Business and Now running Trueguess.com as Senior Editor.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *