मुरलीधरन के क्रिकेट इतिहास के इन रिकॉर्ड्स को तोड़ना तो दूर की बात कोई आस पास भी नही है, जानिए.

Records Of Muralitharan Cricket History: मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) का नाम क्रिकेट जगत में एक किंवदंती बन चुका है। श्रीलंका के इस महान स्पिनर ने अपनी फिरकी के जादू से बल्लेबाजों को नाचाया और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट लेने वाले मुरलीधरन एकमात्र गेंदबाज हैं, जबकि वनडे में भी उनके नाम सर्वाधिक विकेट दर्ज हैं।

कॉट एंड बोल्ड का बेताज बादशाह

मुरलीधरन के नाम एक और अनूठा रिकॉर्ड दर्ज है, जिसे तोड़ पाना लगभग नामुमकिन लगता है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (टेस्ट, वनडे और टी20 मिलाकर) में सर्वाधिक 70 बार बल्लेबाजों को कॉट एंड बोल्ड किया है। यह एक ऐसा कारनामा है, जिसके आसपास भी कोई अन्य गेंदबाज नहीं है। मौजूदा समय के गेंदबाजों में तो यह रिकॉर्ड तोड़ना और भी मुश्किल नजर आता है।

अन्य उल्लेखनीय उपलब्धियां

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 11 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार
एक मैदान (कोलंबो) पर सर्वाधिक 166 टेस्ट विकेट
वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 500 विकेट लेने वाले गेंदबाज
टेस्ट और वनडे में सर्वाधिक गेंदें फेंकने का रिकॉर्ड
टेस्ट पारी में सर्वाधिक 67 बार 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड
टेस्ट मैच में सर्वाधिक 22 बार 10 विकेट लेने का कीर्तिमान

मुरलीधरन का करिश्मा युगों-युगों तक क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में जिंदा रहेगा। उनके द्वारा स्थापित रिकॉर्ड्स को तोड़ना आने वाली पीढ़ियों के लिए एक बड़ी चुनौती होगी। मुथैया मुरलीधरन का नाम हमेशा क्रिकेट के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा।

SEO Optimised Short Description

मुथैया मुरलीधरन क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल स्पिन गेंदबाज हैं। उन्होंने टेस्ट में 800 और वनडे में सर्वाधिक विकेट लिए। मुरलीधरन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक 70 बार बल्लेबाजों को कॉट एंड बोल्ड करने वाले गेंदबाज भी हैं। उनके नाम कई अन्य अटूट रिकॉर्ड भी दर्ज हैं।

Share kare!
Sandeep Suthar
Sandeep Suthar

I am Co-Founder of Trueguess.com. I am Capable to run Online Business and Now running Trueguess.com as Senior Editor.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *