निकोलस पूरन ने CPL 2024 में छक्कों की बरसात कर तोड़ा क्रिस गेल का महारिकॉर्ड, जानिए.

Nicholas Pooran Broke Chris Gayle Record: खिलाड़ी की पहचान उसके प्रदर्शन से होती है और वेस्टइंडीज के विकेटकीपर-बल्लेबाज निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) ने अपने आक्रामक बल्लेबाजी से वर्ल्ड क्रिकेट में अपनी एक अलग छाप छोड़ी है।

छक्के जड़ने के मामले में वो माहिर हैं और अपनी विस्फोटक पारियों से गेंदबाजों के लिए खौफ पैदा कर देते हैं। कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) 2024 में भी 31 अगस्त को उन्होंने अपने इस हुनर का जलवा दिखाया और एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

त्रिनबागो नाइट राइडर्स (Trinbago Knight Riders) और सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स (St Kitts and Nevis Patriots) के बीच खेले गए मुकाबले में पूरन के बल्ले से छक्कों की झड़ी लग गई। उन्होंने अकेले दम पर इतने छक्के ठोके कि पूरी टीम के बाकी बल्लेबाज मिलकर भी उनके आसपास नहीं पहुंच पाए।

इस दौरान उन्होंने दिग्गज क्रिस गेल (Chris Gayle) के एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर दिया।

पूरन के तूफान में उड़े गेंदबाज

त्रिनबागो की पारी की शुरुआत सुनील नरेन (Sunil Narine) और जेसन रॉय (Jason Roy) ने की। दोनों ने 4 ओवर में 44 रन जोड़े, जिसमें नरेन का योगदान 19 गेंदों पर 4 छक्के और 3 चौकों की मदद से 38 रन रहा। उनके आउट होने के बाद पूरन क्रीज पर आए और तब गेंदबाजों के लिए असली मुसीबत शुरू हुई।

इस दौरान जेसन और पैरिस (Paris) के विकेट भले ही गिरे, लेकिन पूरन का बल्ला थमने का नाम नहीं ले रहा था। उन्होंने गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और महज 43 गेंदों पर 9 छक्के और 7 चौकों की मदद से 97 रन बनाकर 225.58 की स्ट्राइक रेट से पारी खेली।

क्रिस गेल का रिकॉर्ड ध्वस्त

हालांकि पूरन अपने तीसरे टी20 शतक से सिर्फ 3 रन से चूक गए, लेकिन उन्होंने क्रिस गेल के एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक छक्के लगाने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। गेल ने 2015 में 135 छक्के जमाए थे, जबकि पूरन ने 2024 में अब तक 139 छक्के लगा दिए हैं।

CPL इतिहास का तीसरा सबसे बड़ा स्कोर

पूरन और कैसी कार्टी (Casey Carty) ने चौथे विकेट के लिए 59 गेंदों पर 122 रन की साझेदारी की। कार्टी ने 35 गेंदों पर 9 चौके और 3 छक्कों की मदद से नाबाद 73 रन बनाए। इन दोनों की पारियों के दम पर त्रिनबागो ने CPL इतिहास का तीसरा सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया।

उन्होंने 20 ओवर में 4 विकेट पर 250 रन का विशाल स्कोर बनाया। CPL में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड भी त्रिनबागो के ही नाम है, जिन्होंने 267 रन बनाए थे। वहीं जमैका थलाइवाज (Jamaica Tallawahs) ने 255 रन के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है।

Share kare!
Parhlad Suthar
Parhlad Suthar

I am Founder of Trueguess.com. I am Capable to run Online Business and Now running Trueguess.com as Senior Editor.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *