ड्वेन ब्रावो ने टी20 क्रिकेट को कहा अलविदा, CPL 2024 होगा आखिरी टूर्नामेंट.

Dwayne Bravo CPL 2024: वेस्टइंडीज के स्टार ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने टी20 क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर जानकारी देते हुए बताया कि कैरेबियन प्रीमियर लीग (Caribbean Premier League) 2024 उनका आखिरी प्रोफेशनल टूर्नामेंट होगा और इसके बाद वो किसी भी टी20 लीग में नजर नहीं आएंगे।

ट्रिनबागो नाइट राइडर्स के साथ शुरू हुआ और खत्म होगा सफर

ब्रावो ने अपने संन्यास की घोषणा करते हुए लिखा, “CPL 2024 मेरा आखिरी सीजन होगा। मैं अपना आखिरी प्रोफेशनल टूर्नामेंट अपने कैरेबियन फैंस के सामने खेलना चाहता हूं। मेरे टी20 करियर की शुरुआत ट्रिनबागो नाइट राइडर्स (Trinbago Knight Riders) के साथ हुई थी और अब मैं इसी टीम के साथ इस सफर को खत्म करना चाहता हूं।

CPL के सबसे सफल खिलाड़ी

39 वर्षीय ब्रावो कैरेबियन प्रीमियर लीग के सबसे सफल खिलाड़ी हैं। इस लीग में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज है। उन्होंने CPL के 103 मैचों में 128 विकेट झटके हैं। साथ ही वो 5 बार CPL का खिताब भी जीत चुके हैं।

टी20 के स्पेशलिस्ट

ब्रावो को टी20 क्रिकेट का स्पेशलिस्ट माना जाता है। उन्होंने दुनिया की लगभग हर बड़ी टी20 लीग में अपने प्रदर्शन से लोहा मनवाया है। वो इस फॉर्मेट में 500 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज हैं। ब्रावो ने टी20 क्रिकेट में 578 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने न सिर्फ गेंद से कमाल किया बल्कि बल्ले से भी अहम योगदान दिया।

डेथ ओवर के स्पेशलिस्ट

ब्रावो पारी के अंतिम ओवरों में शानदार गेंदबाजी करने के लिए मशहूर हैं और कई बार उन्होंने अपनी टीम को मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई है। इसके अलावा वो बल्ले से भी पारी के क्रिटिकल मोमेंट्स में छक्के जड़कर मैच का पासा पलटने की क्षमता रखते हैं। टी20 में ब्रावो के नाम अब तक 630 विकेट और 6970 रन दर्ज हैं।

इंटरनेशनल और IPL से पहले ले चुके हैं संन्यास

ब्रावो 2021 में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के खराब प्रदर्शन के बाद उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। इसके अलावा 2023 में उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) से भी संन्यास की घोषणा की थी। अब CPL 2024 के बाद वो पूरी तरह से टी20 क्रिकेट को अलविदा कह देंगे।

Share kare!
Parhlad Suthar
Parhlad Suthar

I am Founder of Trueguess.com. I am Capable to run Online Business and Now running Trueguess.com as Senior Editor.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *