जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में जीत के लिए बनाए सबसे ज्यादा रन, सचिन समेत 6 दिग्गजों को पछाड़ा

Most Runs To Win In Test Cricket: इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जो रूट (Joe Root) ने टेस्ट क्रिकेट में एक और उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में जीत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। इस दौरान उन्होंने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) सहित 6 दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया।

श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक

रूट ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में दोनों पारियों में शतक जड़ा और कुल 246 रन बनाए। इसी के साथ उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्टीव वॉ (Steve Waugh) को पीछे छोड़ते हुए विजयी मैचों में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

पोंटिंग टॉप पर कायम

इस सूची में पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) हैं, जिन्होंने 9157 रन विजयी मैचों में बनाए हैं। रूट ने अब तक 6571 रन जीते हुए टेस्ट में बनाए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में जीत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज.

  • 9157 रन – रिकी पोंटिंग
  • 6571 रन – जो रूट*
  • 6460 रन – स्टीव वॉ
  • 6379 रन – जैक्स कैलिस
  • 6154 रन – मैथ्यू हेडन
  • 5946 रन – सचिन तेंदुलकर
  • 5690 रन – स्टीव स्मिथ*
  • 5689 रन – एलिस्टर कुक

सचिन छठे स्थान पर

भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर इस सूची में छठे स्थान पर हैं। उन्होंने करीब 16 हजार टेस्ट रनों में से 5946 रन जीते हुए मैचों में बनाए हैं। इस सूची में जैक कैलिस (Jacques Kallis), मैथ्यू हेडन (Matthew Hayden), स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और एलिस्टर कुक (Alastair Cook) का नाम भी शामिल है।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड भी निशाने पर

जो रूट का अगला लक्ष्य टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ना है, जो फिलहाल सचिन तेंदुलकर के नाम है। रूट लगातार शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और उनके इस रिकॉर्ड को भी तोड़ने की पूरी संभावना है।

जो रूट इस समय अपने करियर के शिखर पर हैं और लगातार नए रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं। उनका प्रदर्शन इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में बेहद अहम साबित हो रहा है।

SEO Optimized Short Description

जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में विजयी मैचों में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने सचिन तेंदुलकर समेत 6 दिग्गजों को पीछे छोड़ा।

Share kare!
Sandeep Suthar
Sandeep Suthar

I am Co-Founder of Trueguess.com. I am Capable to run Online Business and Now running Trueguess.com as Senior Editor.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *