टाटा आईपीएल 2022 के 15वे सीजन में बहुत से युवा खिलाड़ी को उभरने का मौका मिला तो किसी ने किया अपने नाम अनोखा रिकॉर्ड दर्ज. लेकिन इसी बीच IPL 2022 में चला स्पिनर्स का जादू. हर आईपीएल सीजन होने के बाद जिस भी खिलाड़ी ने अच्छा प्रदर्शन किया उसी के हिसाब उन खिलाड़ियों को अलग-अलग पुरस्कार से समानित किया जाता है.

Also Read – Purple Cap Holder In IPL – पर्पल कैप विजेताओं की सूची 2008 से 2022 तक

IPL के 15वे सीजन में Rajasthan Royals के बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों ने ही प्रभावित था. भले ही राजस्थान रॉयल्स को गुजरात टाइटन्स के हाथो फाइनल में हार का सामना करना पड़ा हो. लेकिन जॉस बटलर और युज्वेंद्र चहल इन दोनों ही खिलाड़ियों ने आईपीएल के दो बड़े खिताब अपने नाम किए है. बटलर ने आईपीएल 2022 में सबसे ज्यादा रन बाने के मामले में उन्हें 10 लाख रूपये और ऑरेंज कैप केर खिताब से नवाजा गया था. दूसरी और युज्वेंद्र चहल को आईपीएल के 15वे सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने पर BCCI द्वारा 10 लाख रूपये और पर्पल कैप का अवार्ड दिया गया.

Also Read – Orange Cap Holder In IPL 2008 To 2022 – आईपीएल में नारंगी टोपी धारक सूची

हर साल आईपीएल में एक पर्पल कैप खिलाड़ी को चुना जाता है. अब तक आईपीएल इतिहास में पर्पल कैप जीतने वाले 15 खिलाड़ी है. जिमसे 3 स्पिनर खिलाड़ियों ने इस खिताब को जीतने का कारनामा किया है. तो आज हम आपको इस लेख में उन 3 स्पिनर गेंदबाज के बारे में बताने वाले जिन्होंने आईपीएल इतिहास में Purple Cap पर कब्जा किया है.

Also Read – आईपीएल में नही खेला इस खिलाड़ी ने 1 भी मैच, फिर भी बना गया लगातार 2 बार चैंपियन

आईपीएल इतिहास में Purple Cap जीतने वाले 3 स्पिनर गेंदबाज

S.NPlayerTeamIPL SeasonTotal Wkts
1Pragyan OjhaDC201021
2Imran TahirCSK201926
3Yuzvendra ChahalRR202227

Pragyan Ojha

भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी प्रज्ञान ओझा ने अपने आईपीएल क्रिकेट करियर में अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया था. इस खिलाड़ी को आईपीएल में MI और DC की टीमों में खेलने का मौका मिला था. आईपीएल 2010 में दिल्ली की तरफ से खेलते हुए Pragyan Ojha ने 16 मैचों में 21 विकेट लेकर आईपीएल इतिहास में पर्पल कैप जीतने वाले पहले स्पिनर गेंदबाज बने थे.

Also Read – आईपीएल के फाइनल मैच में मैन ऑफ द मैच जीतने वाले खिलाड़ी

Imran Tahir

दक्षिण अफ्रीका के फिरकी और स्पिन गेंदबाज Imran Tahir ने आईपीएल 2019 में अपनी गेंदबाजी से बड़े से बड़े खिलाड़ी को धुल चटाने में महारत हासिल की थी. ताहिर ने IPL 2019 में CSK की टीम से खेलते हुए 17 मैचों में 26 विकेट लेकर Purple Cap पर कब्जा किया था.

Also Read – आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा खिताब जीतने वाले टॉप-5 खिलाड़ी

Yuzvendra Chahal

आईपीएल के 15वे सीजन में Rajasthan Royals के स्पिन गेंदबाज युज्वेंद्र चहल का जादू देखने को मिला. इस खिलाड़ी ने IPL 2022 में 17 मैचों में 7.75 की औसत से 527 रन देकर 27 विकेट अपने नाम किए थे. IPL 2022 के फाइनल मैच में विराट कोहली का विकेट लेकर चहल ने पर्पल कैप पर कब्जा किया था.

I am working in news field since 2015. I done Masters in Journalism (MJMC) from Uttar Pradesh Rajarshi tandon open University, I am on the True Guess team as a Sub-Editor/Journalist.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *