KL Rahul Biography: टीम इंडिया के ओपनर और अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के चलते लोकेश राहुल ने क्रिकेट की दुनिया में एक अलग ही पहचान बनाई है. लोकेश राहुल नेरोहित शर्मा के साथ मिलकर भारत को बहुत सी सीरिज में जीत दिलाने में आहम भुनिका निभाई है. ऐसे में आज हम आपको इस लेख में KL Rahul Biography, Birth, Age, Marriage, Wife, Cricket Career, Caste, Education, Net Worth के बारे में में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है.

ये भी पढ़ें

सुभमन गिल बचपन से ही खेलना चाहते थे क्रिकेट और जब सारा अली खान से हुआ सुभमन को प्यार।

ऋषभ पंत की सफलता की कहानी, मां ने लंगर सेवा में काम कर बेटें को दी नई मंजिल, जो आज हैं करोड़ों के मालिक

सौरव गांगुली का गुपचुप तरीके से शादी करना और BCCI का President बनने तक का सफर, किसने दिया साथ, कौन है उनकी पत्नी

सालों की दोस्ती, 3 साल का अफेयर, सहवाग और आरती की लव स्टोरी से लेकर परिवार के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

भारतीय टीम के स्टार गेंदबाज मोहम्मद शमी का कामयाबी का सफर, प्यार ने दिया धोखा, किसने दिया साथ?

लोकेश राहुल का जीवन परिचय

भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज लोकेश राहुल का जन्म 18 अप्रैल 1992 को कर्नाटक के मंगलूर नामक शहर में हुआ. लोकेश राहुल के पिता को क्रिकेट से बहुत ज्यादा प्रेम करते थे. इसको लेकर डॉ. के॰ एन॰ लोकेश ने अपने बेटे को क्रिकेटर बनाने की सोची.

इसी को देखते हुए लोकेश राहुल ने 11 साल की उम्र में ही क्रिकेट खेलना स्टार्ट कर दिया और आज भारतीय टीम का बहुत बड़ा चहरा बन गया है.

केएल राहुल के परिवार में कौन-कौन है?

टीम इंडिया में अपनी बल्लेबाजी के चलतें लोकेश राहुल ने एक अलग ही पहचान बनाई है. राहुल के परिवार में एक पिता जिनका नाम केएन लोकेश हो जो नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कर्नाटक में एक प्रोफेसर के पर पर कार्य करते है.

इसके साथ ही लोकेश राहुल की माता का नाम राजेश्वरी है. वो भी मैंगलोर यूनिवर्सिटी में हिस्ट्री प्रोफेसर कार्य करती है. इसके साथ ही लोकेश राहुल की एक बहन भी है जिनका नाम भावना है. जिनकी शादी हो चुकी है.

KL Rahul कितनें पढ़ें-लिखें है?

केएल राहुल बचपन में पढाई में बहुत ज्यादा होशियार थे. लोकेश राहुल ने अपनी बचपन की पढाई एनआईटीके अंग्रेजी मीडियम स्कूल , सूरतकल स्कूल से की थी. उसके बाद केएल राहुल ने श्री भगवान महावीर जैन विश्वविद्यालय, बैंगलोर कॉलेज में एडमिशन लिया. जहां पर उन्होंने वाणिज्य में स्नातक की पढाई पूरी की थी. उसके बाद क्रिकेट में ज्यादा बीजी होने के कारण राहुल आगे की पढाई जारी नही रख पाए.

केएल राहुल का धर्म कौन सा है?

टीम इंडिया के स्टार ओपनर बल्लेबाज हिंदू धर्म से है.

लोकेश राहुल के पिता का क्या नाम है?

लोकेश राहुल के पिता नाम डॉ. के॰ एन॰ लोकेश है.

लोकेश राहुल की पत्नी का क्या नाम है?

वैसे अभी तक लोकेश राहुल ने शादी नही की है. लेकिन क्रिकेट दर्शको को जल्द ही केएल राहुल और अथिया शेट्टी खुशखबरी देने वाले है. ये दोनों जल्द ही शादी के बंधन में बंधने वाले है.

अथिया शेट्टी और केएल राहुल की लव स्टोरी

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता सुनील शेट्टी की बेटी से केएल राहुल बहुत ज्यादा प्यार करते है. अथिया शेट्टी और केएल राहुल की लव स्टोरी आजकल बहुत ज्यादा चर्चा में बनी हुई है. लेकिन इन दोनों की पहली मुलाकात एक आम दोस्त की तरह हुई है. सबसे पहले इन दोनों ने एक दूसरे को जन्मदिन की बधाई दी थी.

उसके बाद इनकी बातचीत आगे बढ़ने लगी थी. सुनील शेट्टी के पिछने के बाद इन दोनों ने उस समय कोई जबाव नही दिया और बाद में इंग्लैंड टेस्ट में इन दोनों की एक साथ सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हुई. इसके बाद अथिया ने साल 2021 के जन्मदिन के मौके पर इस प्यार के बारे में सभी को बता दिया.

केएल राहुल का क्रिकेट करियर

लोकेश राहुल ने अपनी घरेलू क्रिकेट करियर की शुरूआत आईसीसी अंडर -19 में 2010 में कर्नाटक के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट से की थी. उसमे लोकेश राहुल ने 143 रन ओने नाम किये थे. उसके बाद राहुल को आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 2013 में अपनी टीम में शामिल किया था.

आईपीएल में और दिलीप ट्रॉफी के फाइनल में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद इस खिलाड़ी को अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने का मौका मिला.

लोकेश राहुल का अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू

भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज लोकेश राहुल ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 26 दिसंबर – 30 दिसंबर, 2014 को मेलबर्न के मैदान में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला था. उसके बाद हरारे के मैदान में जिम्बाब्वे के खिलाफ 11 जून, 2016 को वनडे में डेब्यू कर लिया. इन दोनों फोर्मेट में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद चयनकर्ता ने 18 जून, 2016 को हरारे के मैदान में जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 में डेब्यू करने का मौका मिल ही गया.

I am Co-Founder of Trueguess.com. I am Capable to run Online Business and Now running Trueguess.com as Senior Editor.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *