क्रिकेट की दुनिया में हर दिन खले को लेकर नियम बनाए जा रहे है. जिसको जानकर अब सभी टीम हैरान है. क्योकि पहले और अब के नियम में दिन-रात का अंतर साफ़-साफ़ नजर आ रहा है. क्योकि टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने अब नए नियम जारी किये है जो 1 अक्टूबर 2022 सभी टीमों को फॉलो करने होगे. तो चलिए दोस्तों जानते है आखिर ICC के नए नियमों में क्या कुछ बदलाव किया गया है.

Also Read – दिग्गज क्रिकेटर रिकी पोंटिंग का दावा, ये खिलाड़ी तोड़ सकता है सचिन का 100 शतकों का रिकॉर्ड

पहला नियम

पहले क्या होता था की जब कोई बल्लेबाज कैच आउट होता था और नॉन स्ट्राइकर खिलाड़ी बल्लेबाज को क्रोस कर लेता था तो नॉन स्ट्राइकर वाला ही खिलाड़ी स्ट्राइक पर रहता था. लेकिन अब ऐसा नही होगा. क्योकि अब कैच आउट होने के बाद अगर कोई भी बल्लेबाज नॉन स्ट्राइकर खिलाड़ी बल्लेबाज को क्रोस कर लेता था तो भी नया बल्लेबाज स्ट्राइक पर बल्लेबाजी करेगा.

Also Read – IND Vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किंग कोहली के नाम है मोहाली में धांसू रिकॉर्ड दर्ज, क्लिक कर जानिए

दूसरा नियम – गेंद पर थूक लगाना बैन

क्रिकेट में पहले क्या होता था की गेंद को स्विग करवाने के लिए कुछ खिलाड़ी गेंद पर थूक लगाकर उसको साफ़ करते थे. जिससे की गेंद ज्यादा स्विग होगा. लेकिन अब ऐसा नही चलेगा. क्योकि कोरोना को देखतें हुए गेंद पर थूक लगाना या पॉलिश करना बैन कर दिया है.

Also Read – भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के इन 3 खिलाड़ियों से रहना हो बचकर, जो हार के जबड़े से छीन सकतें है जीत

तीसरा नियम – अब तैयार होने के लिए सिर्फ 2 मिनट का समय

अगर कोई खिलाड़ी आउट हो जाता है तो अब नए खिलाड़ी को टेस्ट और वनडे में स्ट्राइक पर आने के लिए सिर्फ 2 मिनट का ही समय मिलेगा. इस ने नियम से पहले 3 मिनट का समय मिलता था. अगर फिर भी कोई बल्लेबाज 3 मिनट में स्ट्राइक पर नि आता था तो फील्डिंग कप्तान अंपायर से टाइम्ड आउट का समय मांग लेता था. वही टी20 में खिलाड़ी को स्ट्राइक पर आने के लिए 90 सेकेंड्स का ही समय दिया जाएगा.

Also Read – ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित शर्मा के पास इतिहास रचने का मौका, सिर्फ 2 कदम दूर

चौथा नियम – फील्डिंग के दौरान गलत तरीकें का प्रयोग

अगर किसी भी टीम के खिलाड़ी द्वारा फील्डिंग के दौरान गलत तरीकें का इशारे करता है तो बल्लेबाजी टीम को पेनल्टी के रूप में 5 रन बोनस के टूर पर दियें जाएगे. इससे पहले इस नियम के तौर पर गेंद को अंपायर के द्वारा डेड बॉल दी जाती थी, लेकिन अब ऐसा नही होगा.

Also Read – ऑस्ट्रेलिया का सीरिज में करो सूपड़ा साफ, नही तो भूल जाओ वर्ल्ड कप, इस दिग्गज ने दिया बड़ा बयान

पांचवां नियम – पिच के बाहर से गेंद को शॉट मारना बैन

अगर किसी भी गेंदबाज द्वारा गलती से गेंद पिच के बाहर डाल दी जाती है तो बल्लेबाज उस गेंद पर शॉट नही लगा सकता है. अगर फिट भी कोई बल्लेबाज उस गेंद को मारने का प्रयास करता है तो उस गेंद को डेड बॉल घोषित कर दी जाएगी. यानी की अब कोई भी बल्लेबाज पिच से बाहर गेंद को नही खेल पाएगा. लेकिन अगर गेंदबाज की कोई भी गेंद बल्लेबाज को बाहर जाने के लिए मजबूर करेगी तो उस गेंद को अंपायर द्वारा नो बॉल दी जाएगी.

Also Read – All Teams Squad For T20 World Cup 2022: टी20 विश्व कप 2022 के लिए सभी टीमों के स्क्वॉड

छठा नियम- वनडे में भी स्लो ओवर रेट नियम होगा लागू

क्रिकेट में पहले टी20 में ही स्लो ओवर रेट का नियम होता था. लेकिन अब ICC ने वनडे में भी स्लो ओवर रेट नियम भी लागू होगा. पहले टी20 ME स्लो ओवर रेट नियम को लेकर टीम पर जुर्माना लगता था. ऐसा ही अब वनडे में भी लागू होगा.

उम्मीद करता हूँ दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई ICC के नए नियमों को लेकर यह यह खास जानकारी पसंद आई होगी. तो दोस्तों आपका इन नए नियमों के बारे में क्या कहना है आप भी अपनी राय कमेंट में दे सकते है. अगर आपको यह लेख पसंद आय तो इसको ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

I am Founder of Trueguess.com. I am Capable to run Online Business and Now running Trueguess.com as Senior Editor.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *