भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा की क्रिकेट में सफलता की कहानी, किसने दिया उनका साथ, कौन है उनकी पत्नी

advertisement

Cheteshwar Pujara Biography In Hindi: भारतीय क्रिकेट टीम के सफल बल्लेबाजों में से एक चेतेश्वर अरविंद पुजारा ने अपनी बल्लेबाजी के चलते दर्शकों के दिलों में एक अलग ही पहचान बनाई है.

यह खिलाड़ी घरेलू क्रिकेट में सौराष्ट्र की तरफ से खेलते है. इस खिलाड़ी के पास लेग ब्रेक गेंदबाज के साथ-साथ बेहतरीन बल्लेबाजी करने का हुनर है.

ऐसे में आज हम आपको चेतेश्वर पुजारा के जीवन और क्रिकेट से जुड़ी कुछ अहम जानकारी देने वाले है. अगर आप भी Cheteshwar Pujara Biography के बारे में जानना चाहते है तो हमारे साथ लास्ट तक बने रहे.

ये भी पढ़ें

शिखर धवन की सफलता और लव स्टोरी का सफर, किसने दिया गब्बर का साथ, कब हुई शादी

चौकीदार का बेटा कैसे बना भारतीय टीम का सबसे सफल खिलाड़ी, रवींद्र जडेजा की क्रिकेट से लेकर लव स्टोरी तक की कहानी

अनिल कुंबले का इंजीनियर से क्रिकेटर तक का सफर, शादीशुदा से की शादी,

इरफान पठान का गरीबी से निकलकर क्रिकेट में स्विंग के बादशाह बनने का सफर, किसने दिया साथ, कौन है उनकी पत्नी

Munaf Patel जो मज़दूर से कैसे बना सफल गेंदबाज, जानिए सफलता की पूरी कहानी

चेतेश्वर पुजारा का जीवन परिचय

टेस्ट क्रिकेट के बादशाह चेतेश्वर पुजारा का जन्म 25 जनवरी 1988 को राजकोट, गुजरात में हिंदू परिवार में हुआ था. वैसे चेतेश्वर के पिता और चाचा का क्रिकेट से बहुत बड़ा लगाव था.

क्योकि चेतेश्वर के पिता अरविंद पुजारा और उनके चाचा बिपिन सौराष्ट्र के लिए रणजी ट्रॉफी खिलाड़ी के तौर पर खेलते थे. इन सब को देखते हुए बचपन से Cheteshwar Pujara को क्रिकेट से लगाव हो गया.

उसके बाद अरविंद पुजारा ने अपने बेटें को क्रिकेट में करियर बनाने के लिए प्रेरित किया और चेतेश्वर ने अपनी पापा साथ क्रिकेट की प्रेक्टिस करना शुरू कर दिया था.

लेकिन 2005 में चेतेश्वर पुजारा की माँ का कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के चलते निधन हो गया. उस समय चेतेश्वर महज 17 साल के थे.

चेतेश्वर पुजारा का परिवार

भारतीय टेस्ट टीम की शान चेतेश्वर पुजारा के परिवार में पिता जिनका नाम अरविंद पुजारा है. जो सौराष्ट्र की टीम से रणजी ट्रॉफी के खिलाड़ी थे.

चेतेश्वर की माँ का नाम रीना पुजारा जो हाउसवाइफ थी. इसके साथ ही इनके परिवार में पत्नी जिसका नाम पूजा पाबरी और एक प्यारी सी बेटी भी है जिसका नाम अदिति पुजारा है.

Cheteshwar Pujara की शादी कब हुई और उनकी पत्नी कौन हैं?

चेतेश्वर पुजारा ने 13 फरवरी 2013 को पूजा पाबरी नाम की लड़की से शादी की थी. जो शादी से पहले एक मल्टी नेशनल कंपनी (MNC) में एचआर हेड के तौर पर काम किया.

वैसे पुजारा की वाइफ की पढ़ाई में बहुत ज्यादा रूचि थे. पढाई कके मामले में पूजा पाबरी हमेशा अव्वल रहती थी.

चेतेश्वर पुजारा और पूजा पाबरी के कितनें बच्चें हैं?

चेतेश्वर पुजारा और पूजा पाबरी और 13 फरवरी 2013 को शादी के बंधन में बंधे थे. उसके 5 साल बाद यानी की 23 फरवरी 2018 को एक प्यारी सी बेटी का जन्म हुआ. जिसका नाम अदिति पुजारा है.

चेतेश्वर पुजारा का अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू

चेतेश्वर पुजारा ने सबसे पहले टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 अक्टूबर 2010 को टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा था. उस मैच में पुजारा ने पहली पारी में मात्र 4 रन और दूसरी पारी 72 रन की बहुत ही लाजबाव पारी खेली थी.

इसके बाद 1 अगस्त 2013 को जिम्बाब्वे के विरुद्ध वनडे अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिल गया. इस मैच में Cheteshwar Pujara कुछ खास नही कर पर और 24 गेंदों का सामना करते हुए 13 रन बनाकर आउट हो गए. लेकिन अब तक टी20 अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पुजारा डेब्यू हुई नही किया है.

Share kare!
Sandeep Suthar
Sandeep Suthar

I am Co-Founder of Trueguess.com. I am Capable to run Online Business and Now running Trueguess.com as Senior Editor.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *