Olympic: भारत के साथ साथ दुनिया के कई देशों में क्रिकेट को पसंद करने में लोगों के बीच गजब का क्रेज है। लेकिन फुटबॉल को सबसे ज्यादा देश खेलते हैं। और सबसे ज्यादा चाहने वाले फैंस फुटबॉल के ही हैं। फुटबॉल के बाद पूरी दुनिया में क्रिकेट दूसरा सबसे ज्यादा लोकप्रिय और खेल जाने वाला खेल है। अरबों की संख्या में लोग क्रिकेट के प्रशंसक हैं।

क्रिकेट के दीवानों के लिए बुरी ख़बर।

सूत्रों के मुताबिक़ क्रिकेट प्रमियों के लिए एक बूरी खबर सामने आ रही है। यह खबर दुनिया भर में मौजूद क्रिकेट फैंस को निराश कर देने वाली है। दरअसल साल 2028 में अमेरिका के लॉस एंजिल्स में होने वाले ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल नहीं किया गया है। मीडिया की खबरों के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने अंतर्राष्ट्रीय परिषद को इस बारे में बता दिया है और अब, आईसीसी को 2032 ब्रिस्बेन ओलंपिक के लिए एक नई पिच बनानी है। खबरों के अनुसार अब यह भी पता चला है कि आईसीसी एक नई ओलंपिक समिति बनाने वाली है और बीसीसीआई सचिव जय शाह, जो आईसीसी में भारतीय क्रिकेट बोर्ड का प्रतिनिधित्व भी करते हैं, इसकी अध्यक्षता करेंगे।

ICC ने अभी पुष्टि नहीं की है।

हालांकि इसके बारे में अभी तक आईसीसी, बीसीसीआई और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने पुष्टि नहीं की है। इस खबर को लेकर अभी कोई अधिकारिक सुचना नहीं दी गई है।इतिहास के पन्नों को देखें तो साल 1900 के पेरिस ओलंपिक खेलों में क्रिकेट केवल एक बार प्रदर्शित हुआ था, जिसमें ग्रेट ब्रिटेन और मेजबान फ्रांस केवल प्रतिभागी थे। पिछले साल अगस्त में, IOC ने आठ अन्य खेल विषयों के साथ क्रिकेट को समीक्षा के लिए चुना था।

अगले ओलंपिक में कुल 28 खेल रहेंगे शामिल।

शोपीस इवेंट के लिए अन्य आठ खेल बेसबॉल / सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस, ब्रेक डांसिंग, कराटे, किकबॉक्सिंग, स्क्वैश और मोटरस्पोर्ट हैं। फरवरी 2022 में, IOC ने कहा था कि कुल 28 खेल आयोजन लॉस एंजिल्स खेलों का हिस्सा बनेंगे और यह भी कहा कि युवाओं पर ध्यान देने के साथ ‘संभावित नए खेलों’ पर विचार किया जाएगा।

जानिए कब शामिल हुआ क्रिकेट।

बर्मिंघम में खेले गए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में क्रिकेट को शामिल किया गया था, जिसमें महिला टी20 फॉर्मेट आठ देशों के बीच खेला गया था। हालांकि, ओलंपिक खेलों में शामिल होने के लिए एक खेल आयोजन के लिए, यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए होना चाहिए। साल 2022 में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने रजत पदक जीता था। टीम इंडिया को फाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

Manish Yadav is currently working with True Guess as a Cricket Journalist.He is currently working as Cricket News Writer for True Guess Media website. Manish Yadav is a resident of Uttar Pradesh. Who has...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *