Dhoni Review System: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Captain Cool) और भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना बहुत अच्छे मित्र हैं. दोनों एक दूसरे के काफी नजदीकी माने जाते हैं. धोनी और रैना ने टीम इंडिया के अलावा आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के लिए भी कई साल एक साथ खेले हैं।

धोनी और रैना हैं काफ़ी अच्छे मित्र।

इन दोनों व्यक्तियों की मित्रता इतनी घनिष्ठ है कि दोनों ने एक ही दिन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को टाटा – बाय बाय बोल दिया था. दोनों ही खिलाड़ियों ने 15 अगस्त, 2020 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. अब सुरेश रैना बीसीसीआई (BCCI) से पूरी तरह संन्यास ले चुके हैं, जबिक एमएस धोनी अभी भी IPL में खेलते हुए नज़र आते हैं. पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी अपने क्रिकेटर करियर में रिव्यू को लेकर काफी मशहूर रहे हैं.

DRS मतलब Dhoni Review System

डीआरएस (DRS) और एमएस धोनी का बहुत ही तगड़ा नाता रहा है। एमएस धोनी जब भी डीआरएस लेते थे, तो अंपायर भी देख कर सन्न रह जाते हैं तब अधिक्तर बल्लेबाजो को आउट ही होना होता था. इसी के चलते डिसीजन रिव्यू सिस्टम (Decision Review System) को धोनी के फैंस धोनी रिव्यू सिस्टम (Dhoni Review System) भी कहने लगे.

सुरेश रैना ने बताया धोनी के बारे में।

इस बारे में कमेंट्री करते हुए सुरेश रैना ने एक नया खुलासा करते हुए बताया. दरअसल, साउथ अफ्रीका में एसए20 लीग के दौरान कमेंट्री करते हुए सुरेश रैना ने बताया कि एमएस धोनी को इस बारे में पता था कि उनके चाहने वाले फैंस डीआरएस को धोनी रिव्यू सिस्टम कहते हैं. रैना ने कमेंट्री करते हुए बताया, “महेंद्र सिंह धोनी इस बात से पूरी तरह वाकिफ हैं कि फैंस डीआरएस को धोनी रिव्यू सिस्टम कहते थे. यहां तक मेरे लिए भी वह हमेशा धोनी रिव्यू सिस्टम ही रहा है. बाद में मुझे इसका असली मतलब पता चला. एमएस धोनी हमेशा बचे अंतिम सेकंड में रिव्यू लेते हैं क्योंकि गेंदबाज हमेशा सोचता है कि यह आउट है, लेकिन यह धोनी हैं, जिनके पास स्टंप के पीछे से तीनों स्टंप के बारे में क्लियर विजन रखते है और वे बेहतर इस फैसले पर बेहतर निर्णय ले सकते हैं.

पूर्व भारतीय खिलाड़ी प्रज्ञान ओझा भी वहा पर मौजूद थे.

कमेंट्री के दौरान सुरेश रैना के साथ पूर्व भारतीय खिलाड़ी प्रज्ञान ओझा भी वहा पर मौजूद थे. प्रज्ञान ओझा ने इस बारे में बताया की, “मुझे लगता है कि अंपायर भी जांच करते हैं कि धोनी ने विकेट के लिए अपील की है या नहीं. अगर एमएस धोनी ने अपील की है तो यह ज़रूर ही आउट हुआ होगा.”

Manish Yadav is currently working with True Guess as a Cricket Journalist.He is currently working as Cricket News Writer for True Guess Media website. Manish Yadav is a resident of Uttar Pradesh. Who has...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *