Indian Test Team: भारत की क्रिकेट टीम पिछले कुछ दिनो से अपने खिलाड़ियों की चोट जैसे के अहम मुद्दों को लेकर लगातार परेशान चल रही है। टीम इंडिया के कुछ अनुभवी खिलाड़ी चोटिल हैं और टीम इंडिया में अपना जगह बनाने के लिए अपनी वापसी का इंतजार कर रहे हैं।

टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर।

लेकीन एक अच्छी बात यह निकल कर आई है की भारत की बेंच स्ट्रेंथ इतनी मजबूत है कि किसी भी खिलाड़ी के बाहर होने पर ऑप्शन इतने ज्यादा मौजूद हैं की एक खिलाड़ी चोटिल होकर बाहर होता है तो दो तीन खिलाड़ी उसकी जगह लेने के लिए तैयार बैठे हैं। इसलिए टीम इंडिया को उनकी कमी भी ज्यादा नहीं खलती है।

बुमराह और जडेजा टीम से बाहर।

अगर वर्तमान समय की बात करें तो टीम इंडिया के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा चोट की वजह से बाहर ही हैं और टीम इंडिया में वापसी का इंतजार कर रहे हैं। साथ ही बल्लेबाज श्रेयस अय्यर भी अपनी बैक की दिक्कत के चलते न्यूजीलैंड के खिलाफ वन डे सीरीज से बाहर ही रहने वाले है। लेकिन इस बीच टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर आ रही है।

जल्द ही नए खिलाडयों का होगा डेब्यू।

भारतीय टीम के ​दो शानदार खिलाड़ी अब पूरी तरह से फिट होते हुए नजर आ रहे हैं और माना जा रहा है कि जल्द ही भारतीय टीम की जर्सी में मैदान में खेलते हुए नज़र आने वाले हैं। भारतीय टीम न्यूजीलैंड से वन डे सीरीज खेल रही है, इसका पहला मैच हो चुका है। जो टीम इंडिया के नाम रहा। और अब रविवार को दूसरा मैच रायपुर में खेला जाने वाला है। इसी सीरीज में आगे चलकर न्यूजीलैंड के साथ ही तीन टी20 मैच भी खेले जाने हैं। ये सीरीज एक फरवरी को खत्म हो जाएगी। इसके बाद शुरू होगी वो सीरीज, जिसका पूरी दुनिया को इंतजार रहता है। यहां पर जिक्र हो रहा है। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट की। जिसे बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी भी कहा जाता है। इस सीरीज में चार टेस्ट मैच खेले जाने हैं, जिसके पहले दो मुकाबलों के लिए टीम इंडिया का ऐलान भी कर दिया गया है। भारत के लगभग सभी बड़े खिलाड़ी इसमें खेलते हुए नजर आएंगे। सेलेक्टर्स ने इस सीरीज के लिए श्रेयस अय्यर को तो शामिल ​किया ही है, साथ ही रवींद्र जडेजा भी टीम में हैं, लेकिन जडेजा के साथ शर्त के रखी गई है।कि अगर वे पूरी तरह से फिट होंगे, तभी मैच खेल पाएंगे। इस बीच खबर है कि रवींद्र जडेजा अब फिर से मैदान में उतर कर प्रैक्टिस शुरू कर चुके हैं और बहुत जल्द ही एनसीए से अगर उन्हें सार्टिफिकेट मिल जाता है तो पक्का है कि वे सीरीज में खेलते हुए नजर आएंगे।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1 फरवरी को होगा मुक़ाबला।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज का पहला मैच नौ फरवरी से खेला जाना है, इसमें अभी करीब 20 दिन का वक्त है, ऐसे में रवींद्र जडेजा फिट हो सकते हैं। अगर वे फिट होते हैं तो भारत की प्लेइंग इलेवन में भी शामिल होंगे, इसमें शक नहीं होना चाहिए।इतना ही नहीं श्रेयस अय्यर ने कप्तान रोहित शर्मा और टीम मैनेजमेंट की टेंशन बढ़ा दी थी, जब वे न्यूजीलैंड वन डे सीरीज से बाहर हुए। श्रेयस अय्यर टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। हालाकि अभी श्रेयश टेस्ट मुकाबले में डेब्यू किया बहुत ज्यादा वक्त नहीं हुआ है, लेकिन जितने भी मौके मिले हैं, वे अपनी छाप छोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़े हुए हैं।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल।

भारत के दो खिलाड़ियों को लेकर अच्छी खबर सामने आने के बाद भारत की दिक्कतें काफी हद तक दूर हो जाएगी। बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी इसलिए भी खास है, क्योंकि इसी को जीतकर टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैंपियनिशप के फाइनल का रास्ता पक्का करेगी। चार में से तीन मैच भी भारतीय टीम ने जीत लिए तो फाइनल तय हो जाएगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम के फाइनल खेलने की पूरी संभावना है।

फैंस को बेसब्री से इंतजार

भारत ने अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम को तीन मुकाबलों में हरा दिए तो एक तीर से भारतीय टीम दो शिकार करेगी। पहला तो डब्ल्यूटीसी का फाइनल तय हो जाएगा, वहीं आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में भी भारतीय टीम के पास नंबर वन बनने का मौका होगा। अभी चल भले भारत न्यूजीलैंड सीरीज रही है, लेकिन सभी को भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज का इंतजार है, जो कुछ दिनों में खेला जाने वाला है। और उसके लिए क्रिकेट के प्रशंसक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

Manish Yadav is currently working with True Guess as a Cricket Journalist.He is currently working as Cricket News Writer for True Guess Media website. Manish Yadav is a resident of Uttar Pradesh. Who has...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *