Subhman Gill Biography: शुभमन गिल का 8 सितम्बर 1999 को पंजाब के फज़िल्का में जन्मे, शुभमन गिल का फज़िल्का में गिल परिवार के साथ जमीनें हैं. शुभमन गिल के पिता का नाम लखविंदर सिंह है. जब शुभमन गिल क्रिकेट सिख रहे थे तो उनके पिता खेतों में काम करने वाले मजदूरों से शुभमन की बैटिंग की प्रैक्टिस में मदद के लिए गेंद फेंकने के लिए कहते थे. शुभमन के पिता लखविंदर सिंह बताते हैं कि शुभमन को 3 वर्ष की उम्र से ही Cricket में रूचि रखने लगे थे। और वह बताते हैं कि शुभमन गिल बैट-बॉल के अलावा बाकी खिलौनों से खेलते ही नहीं थे.

शुभमन गिल के सफ़लता में उनके पिता का रहा सबसे बड़ा योगदान

शुभमन के पिता अपने बेटे में क्रिकेट की इस दीवानगी को देखकर उसे प्रोफेशनल क्रिकेट कोचिंग दिलाने के बारे में सोचने लगे. शुभमन गिल जब 8 साल के थे तो इनके पिता इनको लेकर मोहाली में चले गए. जहां इन्होंने एक कमरे को किराये पर लिया, जिसके सामने पीसीए नामक क्रिकेट का मैदान मौजूद था. वहीं पास में ही एक क्रिकेट इंस्टिटूइट में शुभमन गिल का दाखिला करवा दिया. जहां से सुभमन ने अपनी प्रतिभा को निखारना शुरु कर दिया.

शुभमन गिल ने क्रिकेट को पूरे जोश जुनून से खेला

Gill ने पूरे जोश जुनून और पैशन से क्रिकेट सीखना शुरू कर दिया। और कुछ वर्षों में ही इसके सुभमन के मेहनत के नतीजे दिखने लगे. शुमभन ने 2016-17 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पंजाब के लिए खेलते हुए अपना खाता खोला. फरवरी 2017 में विजय हजारे ट्राफी और नवम्बर 2017 में रणजी ट्राफी मैच से शुभमन ने प्रोफेशनल क्रिकेट की दुनिया में कदम रखा.अंडर-16 टीम में विजय मर्चेंट ट्राफी के लिए खेलते हुए शुभमन ने नाबाद डबल सेंचुरी ठोक डाली और लोगों का ध्यान आकर्षित किया.

अपनी तरफ खींचा लोगों का ध्यान।

विगत दो वर्षों से BCCI की तरफ से शुभमन गिल को बेस्ट जूनियर क्रिकेटर घोषित किया गया है. अंडर-19 टीम में खेलते हुए शुभमन ने इंग्लैंड के खिलाफ वन डे मैच में 147 रन बनाये. इस मैच सीरीज में शुभमन गिल मैन ऑफ़ द सीरीज पुरस्कार पाया।

कैसी है सुभम गिल की लव स्टोरी, किससे करते हैं प्यार।

भारतीय टीम के युवा खिलाड़ीयों में से एक शुभमन गिल का नाम उनके लव स्टोरी को लेकर कुछ दिनों खबरों में बना हुआ है, जिसकी वजह है बॉलीवुड की अभिनेत्री सारा अली खान। काफी समय से इन दोनों के रिलेशनशिप की खबरें सामने आती रहीं हैं, लेकिन दोनों ने अभी तक कुछ भी खुलकर कुछ नहीं बोला है। इन सभी खबरों के बीच शुभमन गिल का कुछ दिनों पहले ही हुआ एक इंटरव्यू काफी तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें वो अभिनेत्री का नाम बार-बार बोल रहे हैं।

शुभमन गिल और सारा अली खान के साथ होने की खबर तब वायरल हुई थी , जब दोनों का एक वीडियो काफी वायरल हुआ था और इस वीडियो में दावा किया गया था कि ये साथ में खाना खाने पहुंचे थे। वहीं बाद में सोशल मीडिया पर गिल और सारा को फ्लाइट में भी साथ देखने का दावा किया गया था।

U- 19 में तीसरे नंबर के सबसे तेज खिलाड़ी है शुभमन गिल

शुभमन गिल अंडर-19 टीम में तीसरे नंबर के सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए है, लेकिन विराट कोहली अभी भी पहले नंबर पर काबिज है, कोहली ने वर्ष 2008 में मात्र 73 बॉल में अपना शतक लगाया था। जबकी गिल 93 एवं ऋषभ पंत केवल 83 गेंदों में शतकीय पारी खेल चुके हैं. सन् 2014 में इन्होंने पंजाब में जिले स्तर की प्रतियोगिता में अंडर-16 टीम की तरफ से निर्मल सिंह के साथ बल्लेबाजी करते हुए 587 रन की साझेदारी की थी. जिसमे इन्होंने 351 रन बनाए थे.शुभमन गिल ने राज्य स्तर की प्रतियोगिता में पंजाब अंडर-16 टीम की तरफ से विजय मर्चेंट ट्राफी में दोहरा शतक भी लगाया था.

BCCI ने शुभमन गिल को दो साल बेस्ट जूनियर खिलाड़ी का दिया अवॉर्ड।

सबसे बड़ी बात देखने लायक तो ये है की ये शुभमन का पहला मैच था, जिसमें शानदार बल्लेबाजी की बदौलत अपना स्थान पंजाब टीम में आगे के लिए स्थापित कर लिया. इतना ही नहीं इनको लगातार दो साल के लिए बेस्ट जूनियर खिलाड़ी का पुरस्कार भी मिला है, जो सन् 2013-14 एवं 2014-15 के लिए दिया गया था. BCCI द्वारा आयोजित इस समारोह में इन्हें अपने आदर्श विराट कोहली से मिलने का अवसर प्राप्त हुआ था.

जब 1.8 करोड़ रुपए में कोलकात्ता (KKR) टीम के हिस्सा बने शुभमन गिल।

शुभमन गिल के आक्रामक प्रदर्शन को देखते हुए कई टीमों ने इन्हें अपनी टीम में शामिल करने का सोचा था, जिसके पीछे U-19 वर्ल्ड कप में सुभमन लगातार अच्छे प्रदर्शन करने का नतीजा था. अंत में सन् 2018 में होने वाले IPL में इनको 1.8 करोड़ में कोलकत्ता नाईट राइडर द्वारा खरीदा गया. इंग्लैंड से अंडर-19 वर्ल्ड कप खेलकर लौटने के बाद इनको कोलकाता टीम के लिए खेलते हुए देखा गया.

कैसे खेलते है शुभमन गिल कैसी है उनकी खेलने की स्टाइल।

अधिकतर मुकाबलों में देखा गया है की शुभमन गिल काफी विस्फोटक बल्लेबाजी करते नज़र आते है, सुभमन ओपनर बल्लेबाजी करते है, जो कि दायें हाथ से बल्लेबाज हैं. अभी तक U-19 वर्ल्ड कप में बहुत अच्छा औसत और साथ ही स्ट्राइक रेट भी 100 से ऊपर का रहा है. हालांकि इस समय सुभमन एक विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने आते है. इतना ही नहीं शुभमन गिल दाएं हाथ से ऑफ-ब्रेक गेंदबाजी भी कर लेते हैं, लेकिन अभी तक इन्होंने किसी मैच में गेंदबाजी करने का मौक़ा नहीं मिला है.

शुभमन गिल की महत्वपूर्ण बातें।

• शुभमन ने बहुत ही कम उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया।

• शुभमन गिल ने बताया की वह सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण को टीवी पर देखकर बड़े हुए, जिससे उन्हें एक क्रिकेटर बनने की इच्छा जागृत हुई।

• सुभमन के पिता भी एक क्रिकेटर बनना चाहते थे, परन्तु उन्हें कभी मौका नहीं मिला।

• क्रिकेट के प्रति सुभमन रुझान देखकर उनके माता-पिता उन्हें फ़ज़िल्का से मोहाली ले गए। जहां उन्होंने पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम के पास एक मकान किराए पर लिया।

• महज 11 वर्ष की आयु में, उन्हें U -16 पंजाब क्रिकेट टीम में जिला स्तर पर खेलने के लिए चुना लिया गया। अपनी पहली सीरीज़ में सुभमन ने पांच मैचों में 330 रन बनाए और एक रिकॉर्ड स्थपित किया।

• सुभमन ने वर्ष 2014 में, अपनी पहली विजय मर्चेंट ट्रॉफी U -16 के पंजाब राज्य स्तरीय मैच में 200 से अधिक रन बनाए।

• शुभमन ने पंजाब क्रिकेट टूर्नामेंट इंटर जिला U -16 एमएल मार्कन ट्रॉफी में 351 रन बनाए और जिला स्तर पर निर्मल सिंह के साथ 587 रनों की विश्व रिकॉर्ड की साझेदारी की। शुभमन गिल वर्ष 2013 – 2014 के सफल सीजन के लिए BCCI के द्वारा सर्वश्रेष्ठ U – 16 क्रिकेटर के रूप में एम.ए.चिदंबरम ट्रॉफी से सम्मानित किया गया।

• वर्ष 2017 में, उन्होंने दिल्ली में विदर्भ क्रिकेट टीम के खिलाफ लिस्ट ए क्रिकेट का पदार्पण किया।

• शुभमन गिल को उसी साल में भारत की U -19 क्रिकेट टीम में चुना गया। जिसके चलते उन्होंने युवा एकदिवसीय श्रृंखला में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला मैच खेला। इस श्रृंखला में 351 रन बनाकर सुभमन मैन ऑफ द सीरीज़ बने।

• शुभमन गिल को अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप 2018 के लिए उप-कप्तान भी चुना गया।

• शुभमन गिल को वर्ष 2018 में, इंडियन प्रीमियर लीग 2018 (IPL) की नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) द्वारा 1.8 करोड़ रुपए में खरीद कर KKR ने अपने टीम का हिस्सा बनाया।

Manish Yadav is currently working with True Guess as a Cricket Journalist.He is currently working as Cricket News Writer for True Guess Media website. Manish Yadav is a resident of Uttar Pradesh. Who has...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *