भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई 3 मैचों की टी20 सीरिज में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर सीरिज को अपने नाम कर लिया है. इस सीरिज में कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी बने जो हर किसी भी खिलाड़ी या टीम के द्वारा तोड़ना आसान नही होगा. तो आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताने गई जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरिज खेलते हुए भारतीय खिलाड़ियों ने अपने नाम किए है.

Also Read – ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरिज में कप्तान रोहित ने इन खिलाड़ियों को बताया जीत का हीरो

कप्तान के रूप में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टी20 मैच में जीत

भारत की तरफ से अब तक टी20 में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड एमएस धोनी के नाम है जिन्होंने टी20 में कप्तानी करते हुए 42 मैचों में जीत दर्ज की है. उसके बाद ऑस्ट्रेलिया को लास्ट टी20 मुकाबले रोहित की कप्तानी में हराने के बाद रोहित भी इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर पहुँच गए गई. रोहित ने अब तक कप्तान के तौर पर टी20 में 33 मैचों में जीत दर्ज कर चुके है. उसके बाद विराट कोहली ने कप्तान रहतें हुए 32 मैचों में भारत को जीत दिलाई है.

Also Read – ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरें टी20 में मार्टिन गुप्टिल को पछाड़ रोहित शर्मा ने रचा इतिहास

घरेलू मैदान में रोहित ने दर्ज किया अनोखा रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू मैदान में सीरिज अपने नाम की है. इसके साथ भारतीय टीम द्वारा इस सीरिज के जीतने के साथ-साथ रोहित शर्मा ने भी टी20 में कप्तानी करते हुए अपने घर में 10 सीरिज जीतने का रिकॉर्ड दर्ज किया है.

Also Read – ये 3 खिलाड़ी IPL 2023 में CSK टीम में रॉबिन उथप्पा की जगह ले सकते हैं

जसप्रीत बुमराह के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज

वैसे तो भारतीय टीम जसप्रीत बुमराह को रीढ़ की हड्डी मानती है. लेकिन जिस प्रकार से लास्ट टी20 में बुमराह की ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों द्वारा पिटाई की गई. उससे जसप्रीत बुमराह के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. आज तक टी20 क्रिकेट में 50 या 50 से अधिक रन बुमराह द्वारा नही दियें है.

Also Read – टी20 वर्ल्ड कप से पहले ICC के नए नियमों को लेकर क्रिकेट जगत में मचा हड़कंप, जानिए

सूर्यकुमार यादव ने ठोका छक्को का अर्द्धशतक

भारतीय टीम के तूफानी बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने जिस प्रकार से तीसरे टी20 M4 बल्लेबाजी की थी वह काबिले तारीफ़ है. इस तूफानी बल्लेबाजी के बदौलत सूर्यकुमार यादव ने टी20 क्रिकेट में 50 छक्के लगाने का कीर्तिमान स्थापित कर लिया है.

Also Read – दिग्गज क्रिकेटर रिकी पोंटिंग का दावा, ये खिलाड़ी तोड़ सकता है सचिन का 100 शतकों का रिकॉर्ड

सूर्यकुमार ने लगाया 7वाँ अर्द्धशतक

सूर्यकुमार ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हूँ न सिर्फ भारत को जीत की पटड़ी पर लौटाया बल्कि टी20 अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने नाम 7वाँ अर्द्धशतक भी नाम किया.

Also Read – All Teams Squad For T20 World Cup 2022: टी20 विश्व कप 2022 के लिए सभी टीमों के स्क्वॉड

1 साल में सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने का रिकॉर्ड

1 साल में सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने की जब भी बात होती थी तो सबसे पहले पाकिस्तान का नाम सबसे पहले आता था. क्योकि साल 2021 में पाकिस्तान की ने 20 टी20 मुकाबले जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया था. लेकिन रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने 1 साल में 21 मुकाबले जीतकर पाकिस्तान के रिकॉर्ड को चकनाचूर कर दिया है.

Also Read – BCCI का नियमों को लेकर बड़ा उलटफेर, अब IPL में एक टीम से खेल सकेंगे 15 खिलाड़ी

हार्दिक पांड्या हुए खास कल्ब में शामिल

टीम इंडिया के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा टी20 मुकाबला खेलते अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 150 मैच खेलने का रिकॉर्ड भी दर्ज कर लिया है. हार्दिक ने टेस्ट में 11 वनडे 66 और टी20 में 73 मुकाबले खेल चुके है.

Also Read – साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरिज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, इन 2 खिलाड़ी को नही मिला मौका

उम्मीद करता हूँ दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई भारतीय टीम के खिलाड़ियों द्वारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरिज खेलते हुए रिकॉर्ड दर्ज करने के बारे में यह खास जानकारी पसंद आई होगी. अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसको ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

I am a Digital Marketer Graduate in B.Tech from BIT Meerut. I am Capable to run Online Business and Now running trueguess.com Senior Journalist.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *