भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 5 मैचों की टी20 सिर्ज लास्ट मैच ड्रा रने के बाद सीरिज 2-2 की बराबरी पर खत्म की गई. अब भारतीय टीम आयरलैंड के खिलाफ 2 टी20 मुकाबले खेलेगी. इसके बाद भारत को इंग्लैंड के विरुद्ध 1 टेस्ट मैच और 3 टी20 मुकाबले भी खेलने है. इसी बीच आज हम जानेगे इंग्लैंड के खिलाफ उसू के घर में भारत का कैसा है रिकॉर्ड. आखिर कौन सी टीम है किस पर भारी

Also Read – पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने कहा- ‘विश्व क्रिकेट में भारत का दबदबा, वे जो भी तय करेंगे वो होगा

टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के पास इंग्लैंड को उसी के घर में सबसे ज्यादा बार हराने का रिकॉर्ड यानी इतिहास रचने का सुनहरा मौका है. भारत और इंग्लैंड के बीच इंग्लैंड की धरती पर अभी तक 6 टी-20 मुकाबले खेले गए है. इन 6 मैचों में भारत को 2 मुकाबलों में ही जीत हासिल हुई है और 4 मैचों में हर का मुँह देखना पड़ा था.

Also Read – टी20 क्रिकेट से संन्यास लेने को मजबूर यह भारतीय खिलाड़ी, चयनकर्ता कर रहे हैं नजरअंदाज

इंग्लैंड के घर पर सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में भारत ऑस्ट्रेलिया के बराबर है. अगर भारत पहला T20 जीत जाता है तो ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ कर श्रीलंका और साउथ अफ्रीका की बराबरी कर लेगा. इंग्लैंड के खिलाफ इसी के घर पर सबसे ज्यादा मैच वेस्टइंडीज और पाकिस्तान की टीम जीतने में कायाब रही है. वेस्टइंडीज की टीम ने 7 में से 4 और पाकिस्तान ने 12 में से 4 मैचों में जीत हासिल की है.

Also Read – इस खिलाड़ी का करियर खतरे में, मौका मिले तो रोहित का 264 रनों का रिकॉर्ड तोड़ने का रखता हैं दम

टीम इंडिया के पास जीत की हैट्रिक लगाने का सुनहरा मौका

अगर भारत को इंग्लैंड को उसी के घर पर क्लीन स्वीप करता है तो वह पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की टीम को पीछे छोड़ देगा. इंग्लैंड की टीम अपने घर पर अच्छा प्रदर्शन करने के लिए जानी जाती है. आज तक टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में वेस्टइंडीज टीम को छोड़कर कोई भी टीम इंग्लैंड को उसी के घर पर ज्यादा मैच हराने में कामयाब नही हो पाई है. वेस्टइंडीज ही एकमात्र ऐसी टीम है जिसने इंग्लैंड को उसी के घर पर 7 मुकाबलों में से 4 मैचों में हारने में कामयाब रही है.

इंग्लैंड में टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सभी टीमों का प्रदर्शन

Also Read – T20 विश्व कप में पंत और कार्तिक को लेकर डेल स्टेन ने दिया बड़ा ब्यान

TeamT20 MatchWonLostNR
Pakistan12471
West Indies7430
South Africa7331
Sri Lanka7340
Australia9261
India6240
Netherlands1100
New Zealand4121

Also Read – कभी टीम इंडिया का भविष्य माना जाता था यह खिलाड़ी, लेकिन खराब फॉर्म के कारण..

आपको क्या लगता है दोस्तों क्या भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ उसी के घर में सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम कर पाई. इसके बारे में आपकी क्या राय है हमे कमेंट में जरुर बताए. अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करे.

I am Founder of Trueguess.com. I am Capable to run Online Business and Now running Trueguess.com as Senior Editor.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *