T20 World Cup Records: टी20 वर्ल्ड कप जब भी आता है तो इसमें कुछ खिलाड़ी ऐसे होते है जो अपने नाम कुछ अहम रिकॉर्ड दर्ज कर देते है. जिसके बाद उन रिकार्ड्स को तोड़ना आसान नही होता है. तो आज हम आपको इस लेख में टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास के ऐसे 4 रिकॉर्ड के बारे में बातें वाले है. जिसका तोड़ना हर किसी के बस की बात नही है. तो चलिए दोस्तों जानते है इसके बारे में अच्छे से.

Also Read – रवि शास्त्री ने की बड़ी भविष्यवाणी, टी20 वर्ल्ड कप 2022 में ये 4 टीमें करेंगी सेमीफाइनल में जगह पक्की

सबसे तेज़ पचास

भारतीय टीम के सिक्सर किंग युवराज सिंह तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे. इस खिलाड़ी ने भारत के लिए बहुत से मैचों में जिताऊ पारी खेल कर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी. जब भी टी20 वर्ल्ड कप में सबसे तेज अर्धशतक की बात आती है तो युवराज सिंह का नाम पहले स्थान पर आता है.

युवी ने साल 2007 के विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ 12 गेंदों में अर्द्धशतक लगाया था. उस मैच में युवराज ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 16 गेंदों में 58 रन की पारी खेली थी.

टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के

वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल ने टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है. इस खिलाड़ी ने टी20 विश्व कप में 63 छक्के लगाने का रिकॉर्ड दर्ज किया है. इसके बाद युवराज ने 33 छक्के अपने नाम किये थे. ये दोनों ही खिलाड़ी क्रिकेट से संयास ले चुके है

इसके साथ ही टी20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा और डेविड वार्नर के नाम 31 दर्ज है. लेकिन इन दोनों ही खिलाड़ियों को क्रिस गेल के टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड की बराबरी करना बहुत ही मुश्किल है.

Also Read – टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद खतरे में विराट कोहली की नंबर 3 की पोजीशन, ये 2 खिलाड़ी हैं बड़े दावेदार

किसी टीम द्वारा सबसे बड़ा स्कोर

जब भी टी20 वर्ल्ड कप में किसी टीम द्वारा सबसे बड़ा स्कोर बनाने की बात होती है तो इसमें श्रीलंका का नाम पहले स्थान पर आता है. श्रीलंका साल 2007 के विश्व कप में कन्या के खिलाफ 20 ओवर में तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 260 रनों का स्कोर खड़ा किया था. जो आज तक इस स्कोर को छु भी नही पाई है.

Also Read – टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत के लिए रवि शास्त्री की बड़ी भविष्यवाणी

टी20 वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी जीत

जब भी कोई टीम बड़े अंतर के साथ जीतते है तो उसको आगे बहुत बड़ा फायदा मिलता है. लेकिन क्या आप जानते है की टी20 वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी जीत किस टीम के नाम दर्ज है. तो आपको जानकारी के मुताबिक़ बता दूँ की साल 2007 में श्रीलंका ने कन्या के खिलाफ 260 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था.

इस लक्ष्य का पीछा करते हुए कन्या की पूरी टीम 88 रनों पर ही ऑलआउट हो गई. जिसके चलते श्रीलंका की टीम ने टी20 वर्ल्ड कप में 172 रनों की सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी.

Also Read – टी20 वर्ल्ड कप में इन 3 खिलाड़ियों से रहना होगा सभी टीमों को बचकर, जिसमे एक भारतीय खिलाड़ी भी शामिल

आशा करता हूँ दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई टी20 वर्ल्ड कप में 4 खास रिकॉर्ड के बारे में जानकारी पसंद आई होगी. आपके हिसाब से आने वाले समय में कौन सा खिलाड़ी कौन सा रिकॉर्ड तौड़ने में कामयाब हो सकता है. आप भी अपनी राय कमेंट में दे सकते है.

I'm Virender Singh Rana, born and brought up in Hamirpur - Himachal Pradesh. I have completed my graduation in the field of Hospitality and worked with many world-renowned brands like Fairmont (Accor),...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *