Shreyas Iyer Biography: भारतीय टीम के टॉप-बॉर्डर बैट्समैन श्रेयस अय्यर ने क्रिकेट की दुनिया में एक अलग ही जगह बनाई है. इस खिलाड़ी को मैदान में का क्लासिकल शॉट्स खेलने के लिए जाना जाता है. श्रेयस अय्यर का पूरा नाम श्रेयस संतोष अय्यर हैं. क्रिकेट के साथ-साथ अय्यर को बैडमिंटन और फूटबाल खेलने का बहुत ज्यादा शौक है.

तो अज हम आपको इस लेख में श्रेयस अय्यर जीवन परिचय ,जीवनी, परिवार, आयु, रिकॉर्ड, आईपीएल, Shreyas Iyer Biography in Hindi, Family Caste Records Family Father, IPL के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है.

श्रेयस अय्यर जीवन परिचय

श्रेयस अय्यर का जन्म 6 दिसंबर 1994 को मुंबई में ब्राह्मण परिवार में हुआ था. अय्यर के पिता नाम संतोष अय्यर है. अय्यर कोप बचपन से ही क्रिकेट से बहुत ज्यादा लगाव था. छोटी सी उम्र में भी अय्यर बेटिंग में बहुत अच्छे थे. जिसके चलते अय्यर के पिता बेटे को क्रिकेट में करियर बनाने के लिए हर समय हौसला बढ़ाया और हर समय अपने बेटे के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहे.

श्रेयस अय्यर का परिवार

श्रेयस अय्यर के पिता का नाम संतोष अय्यर, जो एक बिजनेसमेन है. उनकी माता का नाम रोहिणी अय्यर जो हाउसवाइफ है. इसके साथ ही श्रेयस की एक बहन भी जिनका नाम श्रेष्ठा अय्यर जो साइकोलॉजी में अपना करियर बना रही हैं.

अय्यर कितने पढ़े लिखें है?

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने खेल के साथ-साथ अपनी पढाई से किसी भी प्रकार का compromise नही किया था. आयर ने अपनी स्कूली शिक्षा एंटोनियो स्कूल और डॉन बोस्को से की थी. उसके बाद स्नातक की पढ़ाई आरए पोदार कॉलेज, मुंबई से की थी. लेकिन खेल में ज्यादा समय देने के कारण श्रेयस अय्यर को आगे की पढ़ाई करने का समय नही मिला.

श्रेयस अय्यर की गर्लफ्रेंड कौन है?

श्रेयस अय्यर ने अभी तक गर्लफ्रेंड नही बनाई है. क्योकि अय्यर अभी अपने क्रिकेट करियर पर ध्यान देना चाहते है. परंतु सोशल मीडिया पर इस खिलाड़ी के साथ कई अभिनेत्रीयों के नाम जोड़े जा रहे है.

श्रेयस अय्यर अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत

भारतीय टीम के टॉप-बॉर्डर बैट्समैन श्रेयस अय्यर का क्रिकेट करियर में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव देखा है. लेकिन उसके बाद भी अय्यर ने कभी हिम्मत नही हारी और आज भारतीय टीम का बहुत बड़ा नाम बन चुके है. अय्यर ने 01 नवंबर, 2017 को न्यूजीलैंड खिलाफ टी20 अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था.

इसके 1 महीने के बाद चयनकर्ता ने 10 दिसंबर, 2017 को श्रीलंका के खिलाफ धर्मशाला के मैदान में वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला था. इन दोनों फोर्मेट में अय्यर के खेल को देखते हुए आख़िरकार 25 नवंबर – 29 नवंबर, 2021 को न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में अन्तर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में भी डेब्यू कर लिया.

I am Co-Founder of Trueguess.com. I am Capable to run Online Business and Now running Trueguess.com as Senior Editor.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *