ऋषभ पंत: भारतीय टीम के विकेटकीपर और बल्लेबाजी के तौर पर पहचान बनाने वाले ऋषभ पंत टीम इंडिया के उभरते सितारे है. कई बार तो इस युवा खिलाड़ी की विकेटकीपिंग को देखकर महेंद्र सिंह धोनी से तुलना की जाती है.

ऐसे में आज हम आपको इस लेख में ऋषभ पंत का जीवन परिचय (जीवनी, परिवार, आयु, रिकॉर्ड, आईपीएल मैच, हाईट, पारी और कुछ रोचक जानकारी देने वाले है. तो चलिए दोस्तों जानते है Rishabh Pant Biography के बारे में अच्छे से.

ये भी पढ़ें

शिखर धवन की सफलता और लव स्टोरी का सफर, किसने दिया गब्बर का साथ, कब हुई शादी

भारतीय क्रिकेट टीम के Mr 360° कहे जाने वाले सूर्यकुमार यादव के परिवार के बारे में क्या आप जानते हैं ?

सुरेश रैना ने कैसे तय किया अंतराष्ट्रीय क्रिकेट तक का सफर, घर में किसने दिया साथ, शादी कब हुई ?

पूर्व कप्तान धोनी करते थे रेलवे में नौकरी, फिर ऐसे हुआ टीम इंडिया में सिलेक्शन, जानिये उनके परिवार और असल जिंदगी से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी

टीम इंडिया के तूफानी ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और प्यारी फैमिली के बारे में कुछ खास जानकारियां

हिटमैन रोहित का निजी जीवन, दादा-दादी की छाया में पला जीवन, परिवहन कंपनी भंडार में करते थे रोहित शर्मा के पिता नोकरी

ऋषभ पंत का जीवन परिचय

ऋषभ पंत भारतीय क्रिकेटर टीम के विस्फोटक बल्लेबाज के तौर पर जाने जाते हैं. पंत का पूरा नाम ऋषभ राजेंद्र पंत है. जिनका जन्म हरिद्वार, उत्तराखंड के एक कुमाउनी ब्राह्मण में 4 अक्टूबर 1997 को हुआ था. इनके पिता का नाम राजेंद्र पंत और माता का नाम सरोज पंत है. पंत की एक बड़ीबहन भी है जिनका नाम साक्षी पंत है. इसके साथ ही पंत की गर्लफ्रेंड भी है जिनका नाम ईशा नेगी है जो पेशे से एक उद्यमी और इंटीरियर डिजाइनर का कार्य करती है.

पंत कितने पढ़ें लिखें है?

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज ऋषभ पंत ने बचपन की पढाई द इंडियन पब्लिक स्कूल, देहरादून से की थी. इसके बाद पंत ने Graduate की पढाई श्री वेंकटेश्वर कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय, नई दिल्ली से प्राप्त की थी. वैसे क्रिकेट की दुनिया के साथ साथ पंत काफी पढ़े-लिखें खिलाड़ियों की सूची में आते है.

ऋषभ पंत के परिवार में कौन-कौन है?

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के परिवार में माँ, बहन और खुद ऋषभ पंत है. क्योकि पंत के पिता का साल 2017 में हार्टअटैक से निधन हो गया था. वैसे सभी जानना चाहते है की आखिर ऋषभ पंत के पिता राजेंद्र पंत क्या का करते थे.

जानकारी के मुताबिक़ आपको बता दूँ की पंत के पिता का खुद का स्कूल था. इस स्कूल में दूर-दूर से बच्चें पढ़ने के लिए आते थे. क्योकि पंत के पिता राजेंद्र चाहतें थे की हर बच्चा शिक्षा प्राप्त करे. इतना ही नही पंत की माँ सरोज पंत ने ऋषभ पंत की सफलता में बहुत बड़ा योगदान रहा है.

क्योकि पंत का परिवार बहुत गरीब हुआ करता था. एक समय तो ऐसा भी आया की घर का किराया चुकाने तक के पैसे नहीं थे. परंतु पंत की माँ ने लंगर सेवा में काम करके घर का गुजारा किया था. जिसकी बदौलत आज ऋषभ पंत यह मुकाम हासिल करने में कामयाब रहे है.

ऋषभ पंत की पत्नी कौन है?

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भी तक शादी नही की है. लेकिन पंत की एक गर्लफ्रेंड है जिनका नाम ईशा नेगी है जो पेशे से एक उद्यमी और इंटीरियर डिजाइनर का काम करती है.

ऋषभ पंत और ईशा नेगी की लव स्टोरी

ऋषभ पंत और ईशा नेगी की लव स्टोरी को 7 साल हो गए है. ये दोनों ही एक दूसरे के प्यार से बहुत ज्यादा खुश है. ऋषभ पंत ने साल 2019 में एक इमेज शेयर करके अपने प्यार का इजहार किया था. इस शेयर के चलते दुनिया को पंत की लव स्टोरी के बारे में पता चला था.

पंत की जिंदगी में ईशा नेगी जैसी खूबसूरत लड़की के आने से जिंदगी और भी ज्यादा खूबसूरत हो गई. ईशा नेगी का जन्म 20 फरवरी 1997 को देहरादून में हुआ था. ईशा के पिता मोहन नेगी हैं जो की एक बहुत बड़े बिजनेसमैन है.

ऋषभ पंत का क्रिकेट करियर में डेब्यू

भारतीय टीम के तूफानी विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ ने अपने क्रिकेट करियर अंडर-14 और अंडर-16 स्तर की शुरुआत राजस्थान टीम की तरफ से की थी. लेकिन भेदभाव के चलते इस खिलाड़ी को राजस्थान की टीम को छोड़कर दिल्ली आना पड़ा. इसके बाद पंत ने क्रिकेट करियर को बचाने के लिए छोटे-मौटे मैचों का सहारा लेना पड़ा और आखिर में साल 2015 में पंत को दिल्ली की तरफ से मैच खेलने का मौका मिला था.

इसके बाद पंत भारत-ए टीम में कोच राहुल द्रविड़ का बहुत ज्यादा स्पॉट मिला. जिसके चलते इस खिलाड़ी के खेलने में और ज्यादा निखार देखने को मिला था. ऋषभ पंत के लाजबाव प्रदर्शन को देखते हुए आईपीएल 2016 में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने 1.9 करोड़ में अपनी टीम में शामिल किया था. इसके बाद U19 विश्व कप इस खिलाड़ी के लिए बहुत ही टर्निग पॉइंट रहा था.

उसके बाद पंत को 1 फरवरी 2017 को बेंगलुरु में इंग्लैंड के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला था. इतना ही नही 18 अगस्त 2018 को नॉटिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ पंत ने अपना अंतरराष्ट्रीय टेस्ट डेब्यू खेला और 21 अक्टूबर 2018 को वेस्टइंडीज के खिलाफ के खिलाफ वनडे अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला था.

I am Co-Founder of Trueguess.com. I am Capable to run Online Business and Now running Trueguess.com as Senior Editor.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *