आईपीएल के बाद अब क्रिकेट की दुनिया में धमाल मचाने आ रही है वेस्टइंडीज क्रिकेट टी10 लीग, जो बाकी लीग से बहुत ही अलग होने वाली है. जिसमे अलग ही नियम बनाए गए है. यह लीग 10-10 ओवरों की होने वाली है. हर टीम के पास 6 विकेट हो होगे. इसके साथ-साथ हर टीम को 5-5 ओवर में दोनों छोर से गेंदबाजी कराई जाएगी. आज तक आपने ऐसे क्रिकेट में कभी नही देखा होगा लेकिन अब वेस्टइंडीज क्रिकेट टी10 लीग में यह सब कुछ देखने को मिलेगा.

Also Read – शेन वॉर्न के निधन के बाद विज्ञापन जारी, जिसे देखकर फैंस हुए नाराज

आपको बता दूँ की वेस्टइंडीज क्रिकेट टी10 लीग का नाम द सिक्सटी लीग रखा गया है. सबसे लाजबाव बात यह है की इस लीग में 3 टीमें महिलाओ और तीन टीमें पुरुष क्रिकेट खिलाड़ियों की होगी जो आज तक ऐसा क्रिकेट इतिहास में नही हुआ है. जो अब कैरिबियन प्रीमियर लीग करने जा रहा है.

द सिक्सटी लीग की शुरुआत 24 अगस्त से होगी पर 28 अगस्त को खत्म भी हो जाएगी. अगर आईपीएल की तरह इस लीग को भी दर्शकों द्वारा प्यार और स्पॉट मिलता है तो आने वाले अगले सीजन में मैचों की सख्या बधाई जा सकती है.

Also Read – भारतीय टीम के इस घातक ऑलराउंडर को सेलेक्टर्स कर रहे है नजरअंदाज, जो पांड्या और जडेजा से भी है खतरनाक

द सिक्सटी लीग के नियम

  • हर टीम के पास 6 विकेट ही होगी. अगर कोई भी टीम अपने विकेट खो देती है तो उस टीम की पारी व्ही पर ही समाप्त हो जाएगी.
  • कोई भी गेंदबाज को 2 या 2 से ज्यादा ओवर नही डाल सकता है.
  • वैसे आप सभी जानते ही है हर लीग में 2 पावरप्ले मिलते है. लेकिन इस लीग में ऐसा नही होने वाला है. द सिक्सटी लीग में में अगर कोई भी टीम शरू के दो ओवेरो में 2 छक्के लगाने में कामयाब हो जाती है तो उस टीम को तीसरा पावरप्ले लेने का मौका भी मिलता है. तो है न कितनी गजब की बात.
  • अगर कोई भी टीम 10 ओवर को खत्म करने में 45 मिनट से ज्यादा का समय लगाती है तो लास्ट ओवर में 11 में से 10 खिलाड़ियों के द्वारा ही उस टीम को फील्डिंग करनी होगी. यानी की 10 ओवर में 10 ही खिलाड़ी मैदान में मौजूद रहेगें.

Also Read – कभी टीम इंडिया का भविष्य माना जाता था यह खिलाड़ी, लेकिन खराब फॉर्म के कारण..

उम्मीद करता हूँ दोस्तों आपको द सिक्सटी लीग के नियम और यह लेख बहुत ज्यादा पसंद आया होगा. तो दोस्तों इस लीग को लेकर आपके क्या विचार है हमे कमेंट में जरुर बताए.

I'm Virender Singh Rana, born and brought up in Hamirpur - Himachal Pradesh. I have completed my graduation in the field of Hospitality and worked with many world-renowned brands like Fairmont (Accor),...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *