Umesh Yadav: उमेश यादव का जन्म 25 अक्टूबर 1987 को नागपुर, महाराष्ट्र के एक गरीब परिवार में हुआ था. उमेश यादव क्रिकेट के सभी फोर्मेट में भारतीय क्रिकेट इतिहास का बहुत ही अहम अंग बन चुके है. वैसे उमेश यादव को घर में प्यार से बबलू, स्ट्रोंगमैन के नाम से पुकारते है. उमेश यादव ने अपनी स्कूली पढ़ाई शंकर राज चौहान स्कूल से प्राप्त की थी. इस स्कुल में उमेश ने सातवीं कक्षा तक ही पढ़ाई की थी.

बॉलिंग के साथ-साथ बल्लेबाजी में माहिर उमेश यादव

वैसे आपने ज्यादातर उमेश यादव को गेंदबाजी करते हुआ देखा है. लेकिन जब भारतीय टीम को रनों की जरूरत होती है तो यह खिलाड़ी बल्ले से रन बनाने में पीछें नही हटते है. इसका नमूना आप कई बार टेस्ट क्रिकेट में देख चुकें होगे.

उमेश यादव के परिवार में कौन-कौन है?

अगर बात करे उमेश यादव के परिवार की तो इसमें उमेश के पिता का नाम तिलक यादव है जो नागपुर के खापरखेड़ा में एक कोयले की खान में काम करते थे. जबकि उमेश की मां किशोरी देवी हाउसवाइफ है. उमेश यादव का एक बड़ा भाई है जिनका नाम रमेश यादव और उनकी 2 बहनें भी है जिनका नाम अभी तक सामने नही आया है.

क्रिकेट से पहले उमेश का ड्रीम

उमेश क्रिकेट से पहले आर्मी या पुलिस में भर्ती होना चाहते थे. लेकिन पुलिस इग्जाम में 2 नंबर कम होने के कारण इस खिलाड़ी का चयन नही हो पाया. जिसके चलते उमेश के पिता ने क्रिकेट में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया.

उमेश यादव ने कब की शादी और कौन है उनकी पत्नि।

वैसे आपको बता दूँ की भारतीय टीम के स्टार गेंदबाज उमेश यादव की शादी 29 मई 2013 को तान्या वाधवा के साथ हुआ था. आज दोनों ही एक खुशहाल जिंदगी जी रहे है. उमेश और तान्या वाधवा की एक बेटी भी है जिनका नाम हुनर यादव है और हुनर का जन्म 1 जनवरी 2021 को हुआ था. वैसे उमेश यादव और तान्या वाधवा की लव स्टोरी फ़िल्मी खानी की तरह है. उमेश की पत्नी एक फैशन डिजाइनर के तौर पर कार्य करती है.

उमेश यादव का शुरूआती क्रिकेट करियर

वैसे नजर डाले उमेश यादव के शुरूआती क्रिकेट करियर के उपर तो इस खिलाड़ी ने 3 नवंबर 2008 को फर्स्ट क्लास से क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी. उमेश ने रणजी में 4 मैच खेलते हुए 20 विकेट लेने का कारनामा किया. उसके बाद उमेश को दिलीप ट्रॉफी में सेंट्रल जोन की टीम में शामिल किया.

उसमे भी इस खिलाड़ी ने बहुत ही लाजबाव प्रदर्शन किया और चयनकर्ता का ध्यान अपनी और खिंचा. इसके बाद उमेश यादव को साल 2010 के आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपनी टीम में शामिल किया. इसके बाद इस गेंदबाज ने पीछें मुड़कर नही देखा और एक के बाद एक उपलब्धि हासिल करते चले गए.

अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उमेश का डेब्यू

इस महान भारतीय गेंदबाज ने 28 मई 2010 को जिंबाब्वे के खिलाफ पहला वनडे मुकाबले खेला था. उसके बाद 6 नवम्बर 2011 को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में डेब्यू करने का मौका मिला. इसके साथ ही उमेश ने श्रीलंका के खिलाफ 7 अगस्त 2012 को टी20 में डेब्यू कर लिया.

I am Co-Founder of Trueguess.com. I am Capable to run Online Business and Now running Trueguess.com as Senior Editor.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *