भारतीय टीम में अब तक टी20 में 7 खिलाड़ी कप्तानी कर चुके है. इस 7 कप्तानो में से सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा की है. अब सभी क्रिकेट दर्शको के मन में एक सवाल खड़ा हो रहा है की टी20 में धोनी, कोहली और रोहित में से कौन है भारतीय टीम का सर्वश्रेष्ठ कप्तान. तो आज हम आपको इस लेख में इसके बारे में आपको सम्पूर्ण जानकरी देने वाले है. ताकि आपको best captain of Indian team in T20 between Dhoni, Kohli and Rohit के बारे अच्छे पता चल सकें.

Also Read – दोस्त हो तो ऐसा: अपने प्रिय दोस्त की जान बचाने के लिए एमएस धोनी ने भेजा हेलीकाप्टर

रोहित शर्मा

कप्तान हिटमैन रोहित शर्मा को विराट के बाद टीम इंडिया की कप्तानी की कमान दी गई है. अब देखना यह होगा की क्या रोहित भारतीय टीम को खिताब दिलाने में कामयाब हो पाते है की नही. रोहित ने अब तक कप्तानी के तौर पर 28 मैचों में कप्तानी की है. इन 28 मैचों में से 24 मैचों में जीत हासिल की है और सिर्फ 4 मुकाबलों में हर का मुंह देखना पड़ा है. रोहित शर्मा का T20 में कप्तानी का जीत 85.71 प्रतिशत रहा है.

Also Read – आईपीएल इतिहास की टॉप-5 सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी

विराट कोहली

विराट कोहली कप्तान के तौर पर कुछ खास नही कर पाए है. इतना बड़ा खिलाड़ी होने बावजूद टीम इंडिया को एक भी ट्रॉफी नही जीता पाए. अगर नजर डाली जाए टी20 में विराट कोहली की कप्तानी में मैचों के उपर. तो कोहली ने टी20 में 50 मैचों में कप्तानी की है. इन 50 मुकाबलों में कोहली टीम इंडिया को 30 मैचों में ही जीत दिलाने में कामयाब हो पाए है. जिसमे 2 मैच Tied और 2 मैचों का कोई परिणाम नही निकला है. कोहली का T20 में कप्तानी का जीत 64.58 प्रतिशत रहा है.

Also Read – IPL इतिहास में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी, जानिए रोहित का स्थान

एमएस धोनी

अगर बात करे भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के टी20 के कप्तानी की, तो धोनी ने T20 के 72 मैचों में कप्तानी की है. इन 72 मैचों में 42 मैच जीतने में कामयाब रहे है और 28 मैचों में हार का मुँह देखना पड़ा है. वही 1 मैच Tied और 2 मैचों का कोई परिणाम नही निकला. एमएस धोनी का टी20 कप्तानी में जीत 59.28 प्रतिशत का रहा है.

Also Read – प्रशंसकों का दावा: एमएस धोनी ने किया इन 5 भारतीय खिलाड़ियों का करियर खत्म

अगर प्रतिशत के हिसाब से देखा जाए तो रोहित शर्मा टी20 में सर्वश्रेष्ठ का दर्जा प्राप्त किया है. लेकिन अभी तो रोहित में टी20 में कप्तानी की शुरुआत की है. अभी रोहित को सर्वश्रेष्ठ कप्तान कहना सही नही है. तो दोस्तों आपसे एक सवाल है आपके हिसाब से टी20 में धोनी, कोहली और रोहित में से कौन है भारतीय टीम का बेस्ट कप्तान. अपनी अपनी राय कमेंट में जरुर दे.

I am Founder of Trueguess.com. I am Capable to run Online Business and Now running Trueguess.com as Senior Editor.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *