क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर टीम की कप्तानी करते हुए बहुत कम देखा गया है. क्योकि सचिन को कप्तानी से ज्यादा अपने बल्लेबाजी में रिकार्ड्स बनाने में बहुत मजा आता था. लेकिन चयनकर्ता ने टेस्ट में सचिन को कप्तानी देने के लिए चुना और वेस्टइंडीज के खिलाफ 1997 में टेस्ट सीरिज में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया था.

Also Read – टी20 में विराट कोहली और बाबर आजम में से कौन है बेस्ट बल्लेबाज, देखें आंकड़े

उस सीरिज में कप्तान बनते ही सचिन ने सौरव गांगुली को करियर खत्म करने तक की धमकी दे डाली. आखिर पूरा मामला क्या था इसके बारे में भी आपको लेख में विस्तार में बताने वाले है.

भारतीय टीम ने साल 1997 में वेस्टइंडीज की धरती पर 5 टेस्ट मैच खेलने का दौरा किया था. इस सीरिज में टीम इंडिया की कप्तानी की कमान सचिन के हाथों में शोपि गई थी. भारतीय टीम को 2 टेस्ट मैच में जीतने न मिलने के बाद बारबाडोस में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भारत को जीतने के 100 प्रतिशत चांस थे. लेकिन भारतीय टीम ने 120 रनों के स्कोर का पीछा करते हूँ. एक के बाद एक गलती के कारण अपनी विकेट गवाते गए और सिर्फ 38 रनों से मैच में हर का मुंह देखना पड़ा.

Also Read – पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों द्वारा खेली गई 3 यादगार पारियां, जिन्हें आज भी नहीं भूल पाया पाकिस्तान

हार के बाद सचिन हुए आगबबूला

इस मैच में सचिन को जीत का बहुत ज्यादा भरोषा था. क्योकि इस मैच को जितने के बाद सची अपनी टीम के साथ जीत का जश्न मनाना चाहता था. इसके लिए सचिन ने एक रेस्तरां के मालिक को पार्टी को एन्जॉय करने के लिए शैम्पेन रखने के लिए पहले से कह दिया था. परंतु भारतीय टीम को 81 रन पर ऑलआउट होते देख सचिन का भरोषा टूट गया और इसको देखकर सचिन को बहुत ज्यादा गुस्सा आया और पूरी टीम पर मैच के बाद हो गए आगबबूला.

Also Read – पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने भारत-पाक मैच को लेकर कही बड़ी बात

गांगुली के करियर को लेकर सचिन ने दी धमकी

वैसे सचिन जैसा शांत खिलाड़ी भारतीय टीम न ही होगा और ना कोई आएगा. क्योकि यह खिलाड़ी आलोचकों को अपनी ही भाषा में जबाव देता है. लेकिन एक बार सचिन तेंदुलकर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के बहुत ज्यादा गुस्सा हो गए.

साल 1997 में वेस्टइंडीज के टेस्ट मैच में हारने के बाद सौरव गांगुली ने सचिन के गुस्से को नार्मल करने के लिए उनके कमरे में आए और मैच में जो कुछ भी हुआ उसके बारे में खूब बातचीत भी की और इसके बाद सचिन ने गांगुली को अगले दिन उनके साथ मॉर्निंग वॉक पर चलने को कहा.

Also Read – सचिन तेंदुलकर को बूढ़ा कहकर मजाक बनाना पड़ा माइकल क्लार्क को भारी, सहवाग ने दिया करारा जवाब

लेकिन सौरव मॉर्निंग वॉक पर नही आए और इससे सचिन को बहुत ज्यादा गुस्सा आया तो गुस्से-गुस्से में सचिन ने सौरव गांगुली को क्रिकेट करियर खत्म करने की धमकी दे डाली. लेकिन आप सभी जानते ही है सचिन गुस्सा होने के बाद ज्यादा देर तक किसी भी खिलाड़ी के साथ ज्यादा देर नाराज नही रहतें है.

Also Read – एशिया कप 2022 में चयनकर्ताओं ने इन 3 खिलाड़ियों को किया नजरअंदाज, अब बल्ले से बरपा रहे है कहर

उम्मीद करता हूँ दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई यह खास जानकारी आपको पसंद आई होगी. गांगुली के करियर को लेकर सचिन ने दी धमकी को लेकर आपका क्या कहना आप भी अपनी राय कमेंट में दे सकते है. अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसको ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

I am Founder of Trueguess.com. I am Capable to run Online Business and Now running Trueguess.com as Senior Editor.

Join the Conversation

1 Comment

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *