भारतीय टीम में अपनी लाजबाव गेंदबाजी से टीम में जगह बनाने वाले जसप्रीत बुमराह का जन्म 6 दिसंबर 1993 को अहमदाबाद, गुजरात में सिख परिवार में हुआ था. बुमराह ने टीम इंडिया में तेज गति से गेंद करना और इन-स्विंगिंग यॉर्कर डिलीवरी डालने के चलते भारतीय टीम में अपना स्थान पक्का किया था.

आपको बता दूँ की बुमराह दाएँ हाथ के तेज मध्यम गेंदबाज है जो 140-145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज गेंदबाजी करते हैं. इतना ही नही यह खिलाड़ी घरेलू स्तर पर गुजरात और मुंबई इंडियंस टीम की तरफ से खेलते है.

ये भी पढ़ें

मजदूर के बेटे से स्टार क्रिकेटर बनने तक का उमेश यादव का सफर, कब हुई शादी और कौन है उनकी पत्नी

सुरेश रैना ने कैसे तय किया अंतराष्ट्रीय क्रिकेट तक का सफर, घर में किसने दिया साथ, शादी कब हुई ?

शिखर धवन की सफलता और लव स्टोरी का सफर, किसने दिया गब्बर का साथ, कब हुई शादी

भारतीय क्रिकेट टीम के Mr 360° कहे जाने वाले सूर्यकुमार यादव के परिवार के बारे में क्या आप जानते हैं ?

पूर्व कप्तान धोनी करते थे रेलवे में नौकरी, फिर ऐसे हुआ टीम इंडिया में सिलेक्शन, जानिये उनके परिवार और असल जिंदगी से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी

बुमराह के परिवार में कौन-कौन है?

टीम इंडिया के सबसे सफल गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के परिवार में फिलहाल 3 ही सदस्य मौजूद है. जसप्रीत के पिता का नाम जसबीर सिंह बूमराह है जो नेक दिल इंशान थे. इसके साथ बुमराह के पिता एक बिजनेस-मेन थे, जो कैमिकल फैक्ट्री चलाया करते थे. लेकिन हेपिटाइटिस बी की घातक बिमारी के चलते देहांत हो गया. उस समय जसप्रीत महज 7 साल के थे.

जसप्रीत बुमराह की माता का नाम दलजीत कौर है जो निर्माण हाई स्कूल, अहमदाबाद की प्रिन्सिपल के पद पर कार्य कर रही है. इसके साथ ही बुमराह की एक बड़ी बहन भी है जिनका नाम जुहीका कौर है. जिनकी शादी 2016 में हो गई थी. बुमराह के सबसे सफल गेंदबाज बनने और पति के देहांत होने के बाद परिवार का पूरा भार बूमराह की माँ ने बहुत ही अच्छी तरह से संभाला है.

जसप्रीत बुमराह की शुरूआती शिक्षा

स्टार गेंदबाज Jasprit Bumrah ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा निर्माण हाई स्कूल, अहमदाबाद की थी. इसी स्कूल में बुमराह की माँ प्रिन्सिपल के पद पर कार्यरत थी. इसके बावजूद भी Bumrah को पढ़ाई से ज्यादा क्रिकेट खेलना बहुत ज्यादा पसंद था.

जसप्रीत बुमराह और संजना गणेशन की लव स्टोरी

वैसे देखा जाए तो जसप्रीत बुमराह और संजना गणेशन की लव स्टोरी बहुत ही कमाल की है. इन दोनों की पहली मुलाकात 2019 आइसीसी वनडे विश्व कप के दौरान हुई थी. जो इस खास टूर्नामेंट में प्रजेंटेटर के तौर पर विश्व कप को कवर कर रही थी.

वैसे हमारी पहली मुलाकात कुछ खास नही रही थी. लेकिन जैसे-जैसे हम मिलते गए और एक दूसरे को अच्छे से समझने लगे. हम दोनों के बीच बहुत अच्छी दोस्ती भी हो गई. यह दोस्ती आगे चलकर प्यार में बदल गई.

बुमराह की शादी कब और किसके साथ हुई?

वैसे जसप्रीत बुमराह और संजना गणेशन के बीच साल 2019 में प्यार की शुरुआत हुई थी. इसके 2 साल बाद बुमराह और संजना शादी करने का फैसला लिया. इसके बाद 15 मार्च 2021 को गोवा में संजना और बुमराह शादी के बंधन में बंध गए.

Jasprit Bumrah की क्रिकेट करियर में शुरुआत

हमेशा से ही बुमराह को क्रिकेट खेलने का बहुत ज्यादा जनून था. यही जनून आगे चलकर शौक बना गया. बुमराह ने Gujrat Under-19 Debut करने का मौका मिला. इस मैच में JB ने अपनी तूफानी गेंदबाजी की चलते 7 विकेट लिए थे. इसके बाद बुमराह को जीतने भी मैच में खेलने का मौका मिला. उन सभी मैचों में बहुत ही लाजबाव प्रदर्शन किया. यहा से बुमराह का भारतीय टीम में खेलने का सपना पूरा होता हुआ नजर आ रहा था.

अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बुमराह का डेब्यू

महान गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का सभी फोर्मेट में कमाल का प्रदर्शन रहा है. इस खिलाड़ी ने सबसे पहले अन्तर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में 23 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू किया था. इसके बाद टी20 में 26 जनवरी 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में अपने करियर की शुरुआत की थी. इन दोनों में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद 08 जनवरी 2018 को केप टाउन में दक्षिण अफ्रीका टेस्ट मैच में भी डेब्यू करने का मौका मिल गया.

I am Co-Founder of Trueguess.com. I am Capable to run Online Business and Now running Trueguess.com as Senior Editor.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *