T20 World Cup 2022 India Squad – टी20 में भारतीय टीम का प्रदर्शन बहुत ही लाजबाव रहा है. इसी को देखते हुए चयनकर्ता ने बहुत सोच समझ कर टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए टीम इंडिया में खिलाड़ियों को स्थान दिया है. टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका का दौरा बहुत अहम रहने वाला है. ये दोनों ही टी20 सीरिज भारत के खिलाड़ियों के बहुत बड़ी चुनौती होगी.

ऐसे में आज हम आपको इस लेख में टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारतीय टीम के उन 15 खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले है जिनको T20 World Cup 2022 में भारतीय टीम में मौक्का मिला है. अगर आप भी इसके बारे में अच्छे से जानना चाहते है तो हमारे साथ इस लेख में बने रहे.

ओपनर बल्लेबाज

टीम इंडिया में ओपनर बल्लेबाज के तौर पर रोहित शर्मा के साथ लोकेश राहुल भारतीय टीम की पारी की शुरुआत करेगे. क्योकि ये दोनों ही खिलाड़ी टी20 फोर्मेट में बहुत ही लाजबाव फॉर्म में चल रहे है.

मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज पर नजर डाले तो इसमें विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत को मौका दिया गया है. इसके साथ ही भारतीय टीम के 360 डिग्री के नाम से मशहुर सूर्यकुमार यादव फिलहाल बहुत ही लाजबाव फॉर्म में चल रहे है. जो किसी भी समय मैच का रुख बदलने का दम रखते है. ऐसे में भारतीय टीम के लिए सूर्यकुमार यादव का फॉर्म में रहना बहुत जरुरी है.

लोअर ऑर्डर बल्लेबाज

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए टीम इंडिया का बहुत सोच विचार करके टीम का ऐलान किया है. मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज बहुत से ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने अपनी लाजबाव फॉर्म से चयनकर्ता को काफी ज्यादा प्रभावित किया है. इस लिस्ट में दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या और अक्षर पटेल जैसा हरफनमौला खिलाड़ियों का नाम शामिल है. जो भारत के मिडिल ऑर्डर को और ज्यादा मजबूत बनाते है.

टी20 वर्ल्ड कप 2022 टीम इंडिया के गेंदबाज

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में गेंदबाजो का बहुत अहम रोल रहने वाला है. क्योकि ऑस्ट्रेलिया की पिचों पर बहुत ज्यादा उछाल के साथ स्विंग भी देखने को मिलता है. ये तो सभी जनेत ही है की को भी टीम हो उसके लिए गेंदबाजी एक बहुत ही अहम कड़ी होती है जो हारे हुए मैच को भी जीत में बदलसकतें है.

ऐसे में भारतीय टीम में गेंदबाजी के तौर पर भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, जसप्रीत बुमराह को मौका दिया गया है. वही स्पिन गेंदबाजी के तौर पर युजवेंद्र चहल, रविचंदर अश्विन को टी20 वर्ल्ड कप लिए टीम इंडिया में शामिल किया गया है.

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारत की 15 सदस्य टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, रविचंदर अश्विन, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल और जसप्रीत बुमराह को टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है.

स्टैंडबाय खिलाड़ी:

स्टैंडबाय खिलाड़ियों में मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई और दीपक चाहर का नाम शामिल है। अगर कोई भी खिलाड़ी चोटिल होता है तो इनको मौका दिया जाएगा।

आशा करता हूँ दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारत की 15 सदस्य टीम की यह खास जानकारी आपको बहुत ज्यादा पसंद आई होगी. तो दोस्तों आपके हिसाब किस और खिलाड़ी को भारतीय टीम में शामिल करना चाहिए था. आप भी अपनी राय कमेंट में दे सकते है. अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसको ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

I am Founder of Trueguess.com. I am Capable to run Online Business and Now running Trueguess.com as Senior Editor.

Join the Conversation

6 Comments

  1. Agar shreyash ayer ko nhi khilaya to ye bhi harenge or pant ko bahar karo usko manrega me jhadu marne me lagao tab uska man sant hoga

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *