भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एक छोटे से गाँव से निकलकर क्रिकेट में एक अलग ही पहचान बनाई है. इस खिलाड़ी ने सभी खिलाड़ियों को एक समान माना है. लेकिन फिर भी सोशल मीडिया के जमानें में लोग क्या-क्या सोचते है. यह कहना भुत ही मुश्किल है. आपको बता दूँ की धोनी एकमात्र ऐसे कप्तान है जिनके नाम सीमित ओवरों के क्रिकेट में तीनों ICC ट्रॉफी जीतने रिकॉर्ड दर्ज है.

Also Read – पठान का बड़ा ब्यान, एमएस धोनी, हार्दिक पांड्या जैसे हार्डहीटर इस गेंदबाज के आगे फैल

जब धोनी को टीम इंडिया की कप्तानी सौंपी गई थी उस समय भारतीय टीम में एक से बढ़कर एक बेहतर खिलाड़ी मौजूद थे. जिन्होंने क्रिकेट में तीनों ICC ट्रॉफी जिताने का बहुत अहम रोल अदा किया गया था. लेकिन फिर उनकी महनत का सफलता MS Dhoni को दी थी. इसी को लेकर दर्शको का कहना है की धोनी ने इन भारतीयों खिलाड़ियों का क्रिकेट करियर बिलकुल ही समाप्त कर दिया था.

अगर आप लम्बें समय तक किसी टीम में एक पद पर रहते है तो उसको लेकर लोगों और क्रिकेट के भेदभाव हो ही जाता है. हर कोई किसी को ज्यादा समय तक खुश नही रख सकता है.

एमएस धोनी ने किया इन 5 भारतीय खिलाड़ियों का करियर खत्म

युवराज सिंह
गौतम गंभीर
वीरेंद्र सहवाग
हरभजन सिंह
सुरेश रैना

Also Read – विराट और रोहित की फॉर्म को लेकर सौरव गांगुली का बड़ा ब्यान

युवराज सिंह

एक समय था जब धोनी और युवराज में बहुत ही गहरी दोस्ती थी. लेकिन युवराज सिंह के लगातार खराब प्रदर्शन के कारण उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया. युवी को बाहर करने के बाद युवराज के पिता ने ब्यान दिया था की धोनी, विराट कोहली और चयनकर्ताओं ने जानबूझकर उनके बेटे के साथ ऐसा किया गया.

गौतम गंभीर

भारतीय टीम के पूर्व ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर की बल्लेबाजी की दुनिया कायल थी. गंभीर ने विश्व टी 20 2007 और 2011 एकदिवसीय विश्व कप जिताने में बहुत बड़ा रोल अदा किया था. लेकिन इन सब कुछ करने के बाद भी गंभीर को इतनी चर्चा नही मिली, बल्कि धोनी के लिए योगदान को बढ़ा-चढ़ाकर कर दिखाया गया था.

Also Read – एमएस धोनी आईपीएल 2023 में होंगे सीएसके के कप्तान, कोच या मेंटर, जानिए गावस्कर का जवाब

वीरेंद्र सहवाग

इस खिलाड़ी ने तो खेलने का तरीका ही बदल दिया था. वीरेंद्र सहवाग जब भी मैदान में उतरते थे तो दर्शको का अलग ही जोस देखने को मिलता था. लेकिन सहवाग का भी कहना है की धोनी ने मेरे क्रिकेट करियर के साथ विश्वासघात है. मैं कभी भी धीमे फील्डर के तौर पर नही जाना गया हुए. लेकिन जिस प्रकार से एमएस धोनी ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा मुझे बहुत बुरा लगा.

हरभजन सिंह

टीम इंडिया के फिरकी और स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह ने तीनों ही फोर्मेट में अपना जलवा बिखेरा था. लेकिन उनको क्या पता था उनका भी टीम इंडिया से इस प्रकार से पता कट जाएगा. हरभजन ने धोनी के उपर उनके क्रिकेट करियर को खत्म करने का गंभीर आरोप लगाया है. टीम से बाहर करने के बाद भज्जी ने धोनी और चयनकर्ताओं से बात भी की लेकिन किसी ने भी उनकी बातों को गहराई से नही लिया. इसलिए मैंने संन्यास लेना ही बेहतर समझा.

सुरेश रैना

आईपीएल और टीम इंडिया में अपने बल्लेबाजी और गेंदबाजी से धूम मचाने वाले रैना ने भी धोनी को लेकर प्रतिकिया दी है. IPL 2022 से पहले रैना के नाम सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज था. लेकिन आईपीएल 2022 में CSK टीम में न लेने के बाद सुरेश रैना ने धोनी और Chennai Super Kings के चयनकर्ताओं को लेकर ब्यान दिया है की आईपीएल 2022 के उन्हें नजरअंदाज किया गया था.

Also Read – धोनी ने की इस युवा खिलाड़ी तारीफ, कहा इनकी गेंद को हिट करना बहुत मुश्किल

आपको क्या लगता है तो क्या सच में दावा एमएस धोनी ने किया इन 5 भारतीय खिलाड़ियों का करियर खत्म. इसके उपर आपके क्या विचार है हमे कमेंट के जरिये जरुर बताए. अगर आपको यह लेख पसंद आया तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करे.

I am Founder of Trueguess.com. I am Capable to run Online Business and Now running Trueguess.com as Senior Editor.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *