भारत की सबसे चर्चित इंडियन प्रीमियर लीग यानी की आईपीएल को लोग बहुत ज्यादा प्यार देते है. तभी तो इस लीग को खेलने के लिए खिलाड़ियों की भरमार है. क्योकि सभी खिलाड़ी जानते है की IPL से ज्यादा पैसा किसी और लीग में नही है.

कुछ तो ऐसे भी खिलाड़ी है जिनकी पहचान आईपीएल के द्वारा ही हुई है और बहुत से ऐसे भी खिलाड़ी मौजूद है जिन्होंने आईपीएल से ही अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की है. तभी तो IPL को खेलने के लिए हर खिलाड़ी का सपना होता है. क्योकि इस लीग में दिल खोल कर खिलाड़ियों पर पैसे की बरसात होती है. Also Read – IPL 2022 में मोहसिन खान ने बनाएं 5 अविश्वसनीय रिकॉर्ड. इस रिकॉर्ड को तोड़ना असंभव, जानिए

लेकिन क्या आप जानते है आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले टॉप – 3 भारतीय खिलाड़ी कौन है. अगर आप नही जानते तो हमारे साथ इस लेख में लास्ट तक बने रहे और हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने वाले है.

IPL में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले टॉप-3 भारतीय खिलाड़ी

Also Read – IPL इतिहास में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी, जानिए रोहित का स्थान

महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और Chennai Super Kings के कप्तान MS Dhoni का नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा पैसा कमाने भारतीय खिलाड़ियों में पहले स्थान पर है. धोनी ने अपने आईपीएल सीजन की शुरुआत चेन्नई की टीम के साथ ही की थी. IPL 2008 में धोनी को 6 करोड़ में खरीदा था. कई आईपीएल ट्रॉफी दिलाने के बाद इस खिलाड़ी की कीमत और बढ़ गई और IPL 2018 में MSD को 15 करोड़ देकर टीम में शामील किया गया था. आईपीएल के 15वे सीजन के लिए धोनी को 12 करोड़ में चेन्नई ने रिटेन किया है. महेंद्र सिंह धोनी ने अब तक आईपीएल से 164 करोड़ रूपयें कमा चुके है.

Also Read – IPL सीजन में सबसे ज्यादा बार 500+ रन बनाने वाले टॉप 4 बल्लेबाज, जानिए कोहली का स्थान

रोहित शर्मा

हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा जब से मुंबई की टीम से जुड़े उसके बाद MI टीम की किस्मत ही बदल गई है. रोहित ने अपने आईपीएल का आगाज 2008 में डेक्कन चार्जर्स के साथ 3 करोड़ रूपयें में शुरू किया किया था. लेकिन डेक्कन चार्जर्स के बाद इस खिलाड़ी को मुंबई इंडियंस की टीम ने कप्तान के तौर पर चुना था. इसके बाद इस खिलाड़ी ने कभी मुड़कर नही देखा और MI की फ्रेंचाइजी ने इस खिलाड़ी को अपनी टीम में बनाए रखने के लिए पैसे की तरफ नही देखा. रोहित शर्मा ने IPL 2022 तक 162 करोड़ रूपयें कमा चुके है.

Also Read – आईपीएल में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच जीतने वाले Top-5 भारतीय खिलाड़ी, जानिए धोनी का स्थान

विराट कोहली

Royal Challengers Bangalore के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने आईपीएल से खूब पैसे कमाए है. आईपीएल 2008 से ही Virat Kohli सिर्फ और सिर्फ RCB टीम के लिए खेलते आ रहे है. IPL 2022 में कोहली को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने 15 करोड़ में रिटेन किया है. आपको बता दूँ की RCB ने आईपीएल 2018 से 2021 तक विराट को 17 करोड़ की कीमत से अपनी टीम में शामिल किया था. विराट कोहली ने आईपीएल इतिहास में अब तक 158 करोड़ रूपयें कमाए है.

I have full dedication to write content on cricket analysis.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *