Impact Player Rule In Hindi: क्रिकेट इतिहास और भारत की सबसे चर्चित इंडियन प्रीमियर लीग हर साल अपने नियमों के बदलाव करती रहती है. जिसके चलते दर्शको को यह लीग अपनी और आकर्षित करती है. ऐसे में आईपीएल के 16वें सीजन यानी की IPL 2023 में BCCI एक Impact Player Rule लागू करने वाली है.

लेकिन कुछ क्रिकेट दर्शक इस नियम के बारे में नही जानते है. ऐसे में आज हम आपको इस लेख में इम्पैक्ट प्लेयर क्या होता है, Impact Player के Rules क्या है, इम्पैक्ट प्लेयर का क्या उपयोग है, Impact player कैसे काम करता है. तो इन सब सवालों के जबाव हम आज इस लेख में देने वाले है. अगर आप भी Impact Player Rule In IPL के बारे में जानना चाहते है. तो हम आपको impact player rule in hindi में बताने वाले है. तो बने रहे इस लेख में लास्ट तक.

Decision Review System (DRS) क्या हैं – डीआरएस क्या होता हैं

टेस्ट,वनडे और टी-20 में 99 रन पर Out होने वाले बल्लेबाज

Highest Partnership in ODI – वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी

Retired Hurt क्या होता है. Most रिटायर्ड हर्ट बल्लेबाज

टीम इंडिया ने पहला वनडे मैच कब, कहा और किसके साथ खेला

BCCI क्या है ? BCCI के President और Secretary कौन है.

What Is Impact Player – इम्पैक्ट प्लेयर क्या है?

सबसे पहले तो समझते है की इम्पैक्ट प्लेयर होता क्या है. Impact Player rule के हिसाब से कोई भी टीम मैच के दौरान किसी खिलाड़ी के बदले अन्य खिलाड़ी को टीम में शामिल कर सकती है. इसके लिए सभी टीम को टॉस से पहले इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में टीम को 4 खिलाड़ियों का नाम सांझा करना होता है. उन्ही में से किसी एक को आप Impact Player के तौर पर मैदान में उतार सकते है.

What Is The Use Of An Impact Player – इम्पैक्ट प्लेयर का प्रयोग कब कर सकते है?

ये सोचने वाली बात है की कोई भी टीम इम्पैक्ट प्लेयर का प्रयोग कब कर सकती है. जानकारी के मुताबिक आपको बता दूँ की कोई भी टीम Impact Player को 14 ओवर की समाप्ति से पहले अपनी टीम के एकादश में शामिल कर सकती है.

इम्पैक्ट प्लेयर किसी किसी भी बल्लेबाज या गेंदबाज क स्थान पर अपना अहम रोल अदा कर सकता है. अगर कोई गेंदबाज 1 या 2 ओवर करवाकर बाहर चला गया तो इम्पैक्ट प्लेयर अपने स्पेल के पुरे 4 ओवर करेगा. इसमें किसी भी प्रकार की ओवर में कटोती नही की जाएगी.

क्या इम्पैक्ट प्लेयर को किसी भी समय लाया जा सकता है – Can the Impact Player be brought in at any time?

सभी क्रिकेट दर्शको के मन में यह भी सवाल चल रहा है की क्या इम्पैक्ट प्लेयर को किसी भी समय लाया जा सकता है. तो बता दूँ की 14 ओवर पुरे होने के बाद कोई भी टीम इम्पैक्ट प्लेयर को मैदान में नही उतार सकती है.

इम्पैक्ट प्लेयर की जगह Replace किया players फिर से मैदान में आ सकता है?

जब किसी भी खिलाड़ी को टीम से बाहर किया जाता है और Impact Player को टीम में स्थान दिया जाता है. तो बाहर किया गया खिलाड़ी बाद में मैच में हिस्सा नही ले सकता. इसके साथ ही वह फील्डिंग करने के लिए भी नही आ सकता है.

भारतीय खिलाड़ी के स्थान पर विदेशी खिलाड़ी इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में खेल सकता है? Foreign player can play as impact player in place of Indian player

ये बात बहुत ही सोचने वाली है की क्या भारतीय खिलाड़ी के स्थान पर विदेशी खिलाड़ी इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में खेल सकता है. तो इसके बारे में आपके अच्छे से जानकारी दे देता हूँ. जब किसी किसी भी टीम के प्लेइंग-11 में 4 विदेशी खिलाड़ी पहले से मौजूद है तो बाकी विदेशी खिलाड़ी को Impact Player के लिए नही चुना जा सकता है.

अगर कोई भी प्लेइंग-11 में 3 विदेशी खिलाड़ी को शामिल करती है और टॉस के समय 1 विदेशी खिलाड़ी को इम्पैक्ट प्लेयर रूप में रखती है तो समय टीम विदेशी खिलाड़ी को इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर प्रयोग कर सकती है.

Conclusion

उम्मीद करता हूँ दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई Impact Player Rule के बारे में दी गई यह खास जानकारी पसंद आई होगी. मैं आशा करता हूँ की आपको अब इम्पैक्ट प्लेयर क्या होता है, Impact Player के Rules क्या है, इम्पैक्ट प्लेयर का क्या उपयोग है, Impact player कैसे काम करता है. इन सब बातों के बारे में अच्छे पता चल गया होगा. अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो इसको ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे. अगर इस लेख को लेकर आपके भी कुछ सुझाव है तो कमेंट में जरुर बताए.

I am Co-Founder of Trueguess.com. I am Capable to run Online Business and Now running Trueguess.com as Senior Editor.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *