Sanju Samson Biography: भारतीय टीम में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी आए और चले भी गए. लेकिन अभी भी भारतीय टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने कम उम्र में बहुत से ऐसे रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर चुके है. जिनको पाने के लिए दिग्गज खिलाड़ी बहुत ज्यादा मेहनत करते है.

उन्ही में से एक है संजु सैमसन जिसने अपने आक्रामक बल्लेबाजी और बेहतरीन विकेटकीपर के चलते टीम इंडिया में स्थान बनाया है. ऐसे में आज हम आपको इस लेख में Sanju Samson Biography, Age, Religion, Family, Wife, Cast, Career, IPL, Award and Facts in Hindi के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है.

ये भी पढ़ें

शिखर धवन की सफलता और लव स्टोरी का सफर, किसने दिया गब्बर का साथ, कब हुई शादी

मजदूर के बेटे से स्टार क्रिकेटर बनने तक का उमेश यादव का सफर, कब हुई शादी और कौन है उनकी पत्नी

ईशान किशन के बारे में आप क्या जानते हैं? उनके बारे में सब कुछ जानकारी यहीं मिलेगी।

7 साल की उम्र में पिता के निधन के बाद बुमराह की क्रिकेट में सफलता की कहानी, किसने किया सपोर्ट, कौन है उनकी पत्नी

युवराज सिंह का वो 6 छक्के का अनोखा रिकार्ड ,कौन है युवी की पत्नि,आइए जानते हैं

संजु सैमसन का जीवन परिचय

टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन जिनका पूरा नाम संजू विश्वनाथ सैमसन है. संजू सैमसन का जन्म 11 नवंबर 1994 को तिरुवनंतपुरम, केरल में हुआ था. क्रिकेट की दुनिया में आने से पहले संजू आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते थे. लेकिन कहतें है ना किस्मत को कुछ और ही मंजूर था.

इतना ही नही क्रिकेट में आने से पहले संजू सैमसन भारत पेट्रोलियम में एक मैनेजर के पद पर कार्य करते थे. परंतु संजू के पिता संजू विश्वनाथ हमेशा से ही संजू सैमसन को भारतीय टीम में क्रिकेट खेलते हुए देखना चाहते थे. इसके लिए संजू विश्वनाथ ने अपनी कांस्टेबल की नोकरी बी छोड़ दी.

संजु सैमसन के परिवार में कौन-कौन है?

तिरुवनंतपुरम, केरल में जन्मे संजु सैमसन के परिवार में माता-पिता और एक भाई भी है. संजु के पिता का नाम विश्वनाथ सैमसन है. जो केरल पुलिस में कांस्टेबल के पद पर कार्य करते थे. लेकिन संजू का क्रिकेट करियर बनाने के लिए पिता ने पुलिस की नोकरी छोड़ दी.

Sanju Samson की माता का नाम लीजि विश्वनाथ सैमसन जो हाउसवाइफ है. इसके साथ ही संजू का एक भाई भी है जिनका नाम सैली सैमसन है. वो भी क्रिकेट खेलते है. लेकिन वो क्रिकेट की दुनिया में इतना ज्यादा नाम नही कमा पाए.

Sanju Samson कितना पढ़ा-लिखा है?

वैसे देखा जाए तो भारतीय टीम में बहुत कम ऐसे खिलाड़ी है जो ज्यादा पढ़ें लिखें है. संजु सैमसन ने अपनी बचपन की पढाई जोसेफ हायर सेकेंडरी स्कूल, तिरुवनंतपुरम से की थी. उसके बाद संजू ने मॉर इवानियोस कॉलेज, त्रिवेंद्रम से बी ए की डिग्री प्राप्त की थी. उसके बाद क्रिकेट में ज्यादा व्यस्थ रहने के कारण Sanju आगे पढाई नही कर पाए.

संजू सैमसन की लव स्टोरी

टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन की लव स्टोरी बहुत ही ज्यादा में चर्चा में रही है. क्योकि संजू अपनी क्लासमेट को ही दिल बैठें थे. ये दोनों एक ही कॉलेज में पढ़ते थे और पढ़ाई के साथ-साथ ये दोनों एक दूसरे से प्यार करने लगे. इसके बाद इन दोनों ने एक दूसरे को 5 साल तक डेट किया था और आखिर में इन्होने अपने प्यार को शादी के बंधन में बाँध लिया.

संजू सैमसन की शादी कब और किसके साथ हुई?

5 साल तक डेट करने के बाद संजू सैमसन ने 22 दिसंबर 2018 को चारुलता से शादी की थी. संजू को पत्नी चारुलता ने बीएससी और ह्यूमन रिसोर्स से पीजी किया है. शादी के बाद भी ये दोनों एक दूसरे से बहुत प्यार करते है.

संजू सैमसन का घरेलू क्रिकेट करियर

संजू ने सबसे पहले अंडर-13 में केरल के लिए खेलना शुरू किया था. इस शुरूआती करियर में संजू ने 5 मैच खेलते हुए 4 शतक लगाए थे. उसके बाद संजू सैमसन को अंडर-16 एक बार फिर से केरल की टीम में खेलने और कप्तानी करने का मौका मिया था.

उसमे भी इस खिलाड़ी ने बहुत ही लाजबाव प्रदर्शन किया था. इसको देखते हुए संजू को विजय मर्चेंट ट्रॉफी में चुना गया था. इस टूर्नामेंट ने Sanju ने 200 रनों की बहुत ही लाजबाव पारी खेली थी. इसको देखते हुए 15 साल की उम्र में संजू को रणजी ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला. इसके बाद अंडर-19 टीम में कप्तान के रूप में चुना गया. इसके साथ ही साल 2012 में विजय हजारे ट्रॉफी में खेलने का अवसर प्राप्त हुआ.

संजु का अंतराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत

संजू की तूफानी बल्लेबाजी को देखते हुए चयनकर्ता ने इस खिलाड़ी को अंतराष्ट्रीय में खेलने का मौका मिला. इसी के साथ ही संजू ने 19 जुलाई, 2015 को हरारे के मैदान में जिम्बाब्वे के खिलाफ डेब्यू करने का मौका मिला था.

इस मैच में Sanju Samson ने 19 रन की पारी खेली थी. इसके बाद 23 जुलाई, 2021 को श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में वनडे अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. हालांकि अभी तक चयनकर्ता ने इस खिलाड़ी को टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका नही दिया है.

I am Co-Founder of Trueguess.com. I am Capable to run Online Business and Now running Trueguess.com as Senior Editor.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *